Friday, May 20, 2022
HomeDesh/Videshरूस-यूक्रेन युद्ध : 11 साल के यूक्रेनी बच्चे ने 1 हजार किमी...

रूस-यूक्रेन युद्ध : 11 साल के यूक्रेनी बच्चे ने 1 हजार किमी का सफर अकेले तय किया, लोग भावुक हुए

नई दिल्ली. रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान कई भावुक पल भी सामने आ रहे हैं। ऐसी ही एक कहानी स्लोवाकिया से आ रही है, यह कहानी एक 11 साल के यूक्रेनी बच्चे की है जो अकेले 1000 किलोमीटर का सफर तय कर स्लोवाकिया पहुंचा।  इस बच्चे की तस्वीरों स्लोवाकिया के मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की है। इस बच्चे की बहादुरी की बात सुनकर लोग बेहद भावुक हो रहे हैं।

Slovakia की मिनिस्ट्री ने इस बहादुर बच्चे की तस्वीरें फेसबुक पर शेयर की है। इसमें लिखा कि ‘जापोरिज्जिया (Japorizzia) का 11 साल का लड़का यूक्रेन से स्लोवाकिया सीमा पार आया था। उसके हाथ पर एक बैग, पासपोर्ट और फोन नंबर लिखा था। वह अकेला आया था, बताया गया कि इस  बच्चे के माता-पिता को Ukraine में ही रहना था। स्लोवाकिया पहुंचने पर वालंटियर्स ने देखभाल करते हुए खाना खिलाया।

1 हजार किमी का सफर तय किया

इस बच्चे के बारे में जो जानकारी सामने आ रही है उसके अनुसार 11 साल का यह बच्चा दक्षिण-पूर्वी यूक्रेन (South-East Ukraine) के जापोरिज्जिया का रहने वाला था।  जो  पिछले हफ्ते रूसी सेना द्वारा कब्जा किए गए बिजली संयंत्र की जगह है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके माता-पिता को अपने बीमार रिश्तेदार की देखभाल के लिए यूक्रेन में ही रूकना पड़ा। स्लोवाकिया की इस यात्रा के दौरान बच्चे के पास एक बैग और मां का नोट मिला, जिस पर एक फोन का नंबर लिखा था।

बच्चे की मुस्कान जीत रही दिल

मंत्रालय ने लिखा कि इस बहादुर बच्चे ने अपनी मुस्कान, निडरता और एक रीयल हीरो की तरह हर किसी को जीत लिया। हाथ पर फोन नंबर और पासपोर्ट में एक कागज के टुकड़े के लिए धन्यवाद, जिससे यहां के लोग बच्चे के पेरेंट्स से संपर्क साध पाए।

Jammu-Kashmir: श्रीनगर में सुरक्षा बलों पर ग्रेनेड से हमला, 1 की मौत, 24 घायल

RELATED ARTICLES

Most Popular