Sunday, June 26, 2022
HomeDesh/Videsh7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को खुश कर देगी यह खबर!,...

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को खुश कर देगी यह खबर!, इस महीने मिलेगा बकाया एरियर

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है।  सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत केंद्र सरकार के बाद कई राज्यों ने भी DA (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी की है। अनेक राज्यों के कर्मचारियों का DA भी केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर यही 34 फीसदी है। अब महाराष्ट्र की सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है।

तीसरी किस्त देने का ऐलान

Maharashtra Government ने 7th Pay Commission के तहत एरियर के बकाये की 3rd किस्त देने का ऐलान किया है। गौरतलब है कि सरकार इसकी 2 किस्त पहले ही दे चुकी है। सरकार के इस फैसले से महाराष्ट्र  के लगभग 17 लाख कर्मचारियों को सीधा लाभ होगा। खबरों के मुताबिक यह किस्त इसी महीने दी जा सकती है।

इस तरह हो सकता है भुगतान

गौरतलब है कि Maharastra में साल 2019 में राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ जिला परिषद और नगर निगम के कर्मचारियों के लिए भी 7वां वेतन आयोग (7th Pay Commission) लागू किया गया था। इसके बाद सरकार ने यह तय किया कि वर्ष 2019-20 से 5 सालों में और पांच किस्तों में कर्मचारियों को उनकी बकाया राशि का भुगतान किया जाएगा। इसके तहत अब तक कर्मचारियों को 2 किस्त का भुगतान मिल चुकी हैं। अब तीसरी क‍िस्‍त म‍िलने के बाद शेष दो किस्त रह जाएगी।

जाने क्या होगा फायदा

सरकार के इस फैसले के बाद ग्रुप ए के अध‍िकार‍ियों की बात करें तो उन्हें 30-40 हजार रुपये, ग्रुप बी वाले अध‍िकार‍ियों को 20 से 30 हजार रुपये का लाभ होगा। इसके तहत ग्रुप सी वालों को 10 से 15 हजार और चौथी श्रेणी वालों को 8-10 हजार रुपये का फायदा होगा। Maharashtra में कर्मचारियों को 31 फीसदी DA दिया जा रहा है।

CG News: इन्हें प्राथमिकता के साथ मिलेगा पेट्रोल-डीजल, कलेक्टर ने संचालकों से कहा-कालाबाजारी, जमाखोरी न करें

RELATED ARTICLES

Most Popular