मत्स्य अधिकारी सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ऐसे होगा चयन

WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin
Share this

WBPSC Recruitment 2024 Apply: पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग (WBPSC) ने मत्स्य विस्तार अधिकारी, सहायक मत्स्य अधिकारी, सहायक अनुसंधान अधिकारी और अन्य पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस शुरू कर दी है। इस पद के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट psc.wb.gov.in के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 13 मई, 2024 निर्धारित की गई है। कुल 81 पदों पर भर्ती के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है।

इस पद के लिए जरूरी योग्यता में बंगाली पढ़ने, लिखने और बोलने की क्षमता आवश्यक है। लेकिन ऐसे उम्मीदवारों के लिए ऐसा ज्ञान अनिवार्य नहीं है जिनकी मातृभाषा नेपाली है। जब तक कि विशेष रूप से उल्लेख न किया गया हो। इंटरव्यू के समय ऐसी योग्यता का परीक्षण किया जाएगा। 

जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि बंगाली परीक्षा के ज्ञान में खराब प्रदर्शन वाले उम्मीदवारों की उम्मीदवारी निरस्त कर दी जाएगी।

WBPSC Recruitment 2024: योग्यता व आयु सीमा

शैक्षिक योग्यता- इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मत्स्य विज्ञान में 4 वर्षीय स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उन्हें पश्चिम बंगाल में मत्स्य पालन, जलीय कृषि, जलीय संसाधनों और मछली पकड़ने के बंदरगाह का भी ज्ञान होना चाहिए। साथ ही बंगाली और नेपाली पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए।

आयु सीमा- कैंडिडेट की आयु 39 वर्ष से कम होनी चाहिए। हालांकि, ऊपरी आयु पश्चिम बंगाल सरकार या भारत सरकार के तहत महत्वपूर्ण नियुक्तियां रखने वाले व्यक्तियों के लिए है और विशेष रूप से योग्य और अनुभवी उम्मीदवारों के लिए है।

WBPSC Recruitment 2024: आवेदन कैसे करें?

  • आधिकारिक वेबसाइट यानी psc.wb.gov.in पर जाएं।
  • फिर होम पेज पर उपलब्ध ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन कर लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें।
  • आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट कर दें।
  • उम्मीदवार एक प्रति डाउनलोड कर एक प्रिंटआउट ले लें।

इसे भी पढ़ें –


Share this
WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin