Saturday, September 24, 2022
HomeDesh/VideshAsani Cyclone: तूफान अब चक्रवात में बदला, अगले 24 घंटे में यह...

Asani Cyclone: तूफान अब चक्रवात में बदला, अगले 24 घंटे में यह रफ्तार होगी

असानी चक्रवात Asani Cyclone:  बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में उठा तूफान चक्रवात  में बदल गया है। इसे  ‘असानी’ नाम दिया गया है। यह साइक्लोन 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है।

IMD का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र के ऊपर बना दबाव क्षेत्र रविवार सुबह करीब 5.30 बजे निकोबार द्वीप समूह से करीब 450 पश्चिम-उत्तर पश्चिम, पोर्ट ब्लेयर से 380 किलोमीटर पश्चिम, विशाखापट्टनम (Andhra Pradesh) से 970 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और पुरी (Odisha) से 1030 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में केंद्रित था।

बताया गया है कि आगामी 24 घंटों के दौरान इस साइक्लोन के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में परिवर्तित होकर और तेज होने की आशंका है। साथ ही इसके 10 मई की शाम तक उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ने और उत्तरी आंध्र प्रदेश व ओडिशा के तटों से बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य एवं उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र तक पहुंचने के आसार हैं। इसके बाद तूफान के उत्तर-उत्तर-पूर्व की तरफ मुड़ने और ओडिशा तट से दूर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र की ओर बढ़ने की संभावना व्यक्त की गई है।

Tata Steel Plant Blast: टाटा स्टील प्लांट में ब्लास्ट के बाद लगी आग, कई मजदूर घायल

IMD के अनुसार, Cyclone के सोमवार को बंगाल की खाड़ी में 60 समुद्री मील (111 किलोमीटर प्रति घंटा) की गति से आगे बढ़ने की उम्मीद है। IMD के अनुसार, ओडिशा तट के पास समुद्र की स्थिति 9 मई को खराब और 10 मई को अत्यधिक खराब हो जाएगी। 10 मई को समुद्र में हवा की गति के बढ़कर 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटा होने का अनुमान है। IMD ने बताया कि ‘असानी’ दक्षिण-पूर्व और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर, पोर्ट ब्लेयर से लगभग 570 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम (West-North-West) में है।

RELATED ARTICLES

Most Popular