Saturday, October 23, 2021
HomeAutoदुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में 300 किमी चलेगी,...

दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में 300 किमी चलेगी, जानें क्या है खूबियां

China की कार बनाने वाली कंपनी Wuling HongGuang  एक नई इलेक्ट्रिक कार ला रही है, जिसका नाम Nano EV होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह न केवल सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) होगी, वरन् विश्व की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Nano EV की कीमत 20 हजार युआन (लगभग 2.30 लाख रुपये) से ज्यादा नहीं होगी। यदि ऎसा होगा तो Nano EV की कीमत मारुति की Alto से भी कम हो सकती है। यही नहीं यह कार China में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार Wuling Hongguang Mini EV से भी सस्ती होगी।

सीएनजी ट्रैक्टर लॉन्च : केंद्रीय मंत्री गडकरी ने देश का पहला CNG Tractor लॉन्च किया

Company ने इस कार को 2021 Tianjin International Auto Show में पेश किया था। इस कार में केवल 2 सीट्स दी गई है। कार का Turning Radius 4 मीटर से भी कम है। Nano EV की लंबाई 2,497mm, चौड़ाई 1,526mm और ऊंचाई 1,616mm है। साइज में यह टाटा नैनो से भी छोटी होगी। Tata Nano की लंबाई 3 मीटर से अधिक ज्यादा है। कार की टॉप स्पीड 100 kmph है। Nano EV में IP67-सर्टिफाइड 28 kWh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। एक बार चार्ज करने पर 305 किमी की रेंज मिलती है।

इसे रेग्युलर 220-वोल्ट सॉकेट के जरिए Full Charge करने में 13.5 घंटे का समय लगता है। वहीं 6.6 kW AC चार्जर के जरिए इसे सिर्फ 4.5 घंटों में चार्ज किया जा सकता है। Nano EV में रिवर्सिंग कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, AC, कीलेस एंट्री सिस्टम, LED हेडलाइट्स और 7 इंच की डिजिटल स्क्रीन (Digital Screen) होगी।

Twitter _  https://twitter.com/babapost_c

Facebook _ https://www.facebook.com/baba.post.338/

YouTube_सबस्क्राइब करें यूट्यूब चैनल

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments