Thursday, September 29, 2022
HomeDesh/Videshपीएफ बैलेंस चेक करना है बेहद आसान, इन तरीकों से 2 मिनट...

पीएफ बैलेंस चेक करना है बेहद आसान, इन तरीकों से 2 मिनट में मिलेगी जानकारी

नई दिल्‍ली.  कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) की लगभग सभी सर्विस ऑनलाइन उपलब्ध है। इसके चलते सब्सक्राइबर अपना ईपीएफओ अकाउंट सरलता से संचालित कर सकता है। आजकर Subscriber  पीएफ खाते से संबंधित ज्यादातर काम ऑनलाइन ही पूरा कर सकता है। इन कामों के लिए दफ्तर के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होती है। हम यहां 3 ऐसे तरीकों की बात करेंगे, जिससे कोई भी पीएफ सब्सक्राइबर अपना अकाउंट मैनेज करने के साथ जरूरी जानकारी हासिल कर सकता है।

इन 3 तरीकों में रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से Missed Call करना,  उमंग ऐप के जरिए या EPFO की Website में Login करना शामिल है।

Missed Call से पीएफ बैलेंस जानना

पीएफ सब्सक्राइबर Missed Call से PF बैलेंस की जानकारी हासिल कर सकता है। लेकिन इसके लिए अपने मोबाइल नंबर को EPFO के पास रजिस्टर्ड कराना होगा। एक बार मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होने के बाद सब्‍सक्राइबर उससे  011-22901406 पर Missed कॉल कर सकता है। Missed Call करने के कुछ देर  बाद SMS आएगा जिससे पीएफ खाते जानकारी मिल सकती है।

UMANG App का यूज करें

UMANG App की मदद से भी PF की रकम की जानकारी मिल सकती है। इसके लिए इस ऐप को अपने स्मार्ट फोन में डाउनलोड करना होगा।  इसके बाद उमंग ऐप में EPFO के Icon पर क्लिक करें। इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करने के बाद View Passbook पर जाएं, यहां  UAN और पासवर्ड डालें। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा, इस ओटीपी को सबमिट करें, इसके बाद बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

EPFO की वेबसाइट

PF बैलेंस की जानकारी लेने के लिए मोबाइल, कंप्यूटर पर EPF पासबुक पोर्टल पर विजिट करें। यहां  UAN और पासवर्ड सबमिट करें। इसके बाद  Download/View Passbook पर क्लिक करने के बाद पीएफ बैंलेस से जुड़ी जानकारी देख सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के Result घोषित किए गए, इन वेबसाइट्स पर करें सर्च

RELATED ARTICLES

Most Popular