Thursday, August 11, 2022
HomeChhattisgarhChhattisgarh : स्कूल खुलते ही छात्रों को मिलेगी बड़ी राहत, कलेक्टर ने...

Chhattisgarh : स्कूल खुलते ही छात्रों को मिलेगी बड़ी राहत, कलेक्टर ने दिए निर्देश

कोरिया. जिले में स्कूल खुलते ही उन विद्यार्थियों और पालकों को बड़ी राहत मिलेगी, जिन्हें जाति, निवास और आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता हैं। शासन के निर्देशानुसार अब स्कूलों में ही बच्चों को जाति प्रमाण पत्र तैयार कर जारी किए जाएंगे। कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने इस संबंध में पहल करते हुए शिक्षा, आदिवासी विकास विभाग, राजस्व एवं महिला एवं बाल विकास विभाग को समय सीमा की बैठक में निर्देशित करते हुए कहा कि सभी स्कूलों में परिजनों से समन्वय के लिए नोडल निर्धारित किये जायें जिससे आवेदन में आवश्यक दस्तावेजों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके और लोगों को आसानी से सुविधा मिल सके। इसके साथ ही इस कार्य को सुचारू और त्रुटि रहित पूर्ण करने के लिए सभी संबंधितों को प्रशिक्षण भी दिया जाए।

कलेक्टर ने स्कूल खुलते ही विशेष शिविर लगाकर सप्ताह भर के भीतर आवेदन भरने की प्रक्रिया प्रारंभ करने और विद्यार्थियों को जाति, निवास और आय प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। इसके लिए जिला स्तर से जुटाए जा सकने वाले दस्तावेज जैसे मिसल आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने कलेक्टर ने कड़े निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम सभा के प्रस्ताव भी त्रुटि रहित रहें जिससे जाति प्रमाण पत्र जारी करने में आसानी रहे।

कलेक्टर श्री शर्मा ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि स्कूल खुलते ही एडमिशन की प्रक्रिया प्रारंभ होने के साथ प्रमाण पत्र बनाने की कार्यवाही भी शुरू जाएगी। विशेष शिविर लगाकर आवेदन एवं दस्तावेज संकलन किये जायेंगे, इस दौरान संबंधित क्षेत्रों के पटवारी भी मौजूद रहेगें। इसके पश्चात संबंधित तहसीलदार और अनुविभागीय अधिकारी राजस्व प्रमाणपत्र जारी करेंगे। बता दें कि जिले में बीते 8 महीने में जिला प्रशासन द्वारा विशेष अभियान चलाकर 37 हज़ार 858 स्थायी जाति प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं।

Government Jobs: बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, इन विभागों में होगी भर्ती, जल्द करें Apply

कलेक्टर ने यह भी सुनिश्चित करने कहा है कि जाति, निवास और आमदनी प्रमाणपत्र हेतु आवेदन वितरण और संकलन की सम्पूर्ण जिम्मेदारी स्कूल की होगी। उन्होंने तहसीलदारों और एसडीएम को भी आवश्यक निर्देश देते हुए इसका गंभीरता से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, संकुल समन्वयक और प्राचार्यों को निर्देशित किया है।

मध्याह्न भोजन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं

कलेक्टर ने स्कूल संचालन के साथ ही जिले के सभी आश्रम और छात्रावासों में पर्याप्त सुविधाएं सुनिश्चित करने के साथ समय पर मीनू के अनुसार भोजन वितरण, पेयजल की व्यवस्था और साफ सफाई के साथ शौचालय आदि को ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने आश्रम, छात्रावासों में पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मिड डे मील के लिए पर्याप्त तैयारियां रखें, स्वच्छता एवं सावधानी सुनिश्चित करें। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular