Friday, August 5, 2022
HomeDesh/Videshकोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे, कई प्रांतों में लगा सख्त लॉकडाउन,...

कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे, कई प्रांतों में लगा सख्त लॉकडाउन, हर व्यक्ति की हो रही जांच

Covid in China: चीन में कोरोना वायरस एक बार फिर पैर पसार रहा है। यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आने की जानकारी मिल रही है। कहा जा रहा है जब से कोरोना संक्रमण की शुरूआत हुई है  तब से चीन में कभी भी एक दिन में इतने ज्यादा मामले नहीं आए हैं। शंघाई के वायरोलॉजिस्ट ने अलर्ट करते हुए कहा कि ये समय झूठ बोलने का नहीं बल्कि महामारी के खिलाफ ठोस रणनीति बनाने का है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, China में बीते 24 घंटे में कोरोना के 5,280 नए case सामने आए हैं। इससे एक दिन पहले 1,337 केस आए था। Corona की इस लहर का चीन के जिलिन प्रांत में ज्यादा प्रभाव  है। नए मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए China के कई प्रांतों में लॉकडाउन लगाया गया है।  5 करोड़ से ज्यादा लोग घरों में हैं। जिसमें से सबसे ज्यादा 2.4 करोड़ लोग जिलिन प्रांत के हैं। इसके बाद शेनजेन के 1.75 करोड़ लोग और डोंगुआन के 1 करोड़ लोग लॉकडाउन में हैं। कहा जा रहा है कि China में अब तक Covid की कई लहर सामने आ चुकी है, लेकिन फरवरी 2020 के बाद से कभी भी इतने ज्यादा case नहीं आए। नई लहर में किसी की मौत होने की खबर सामने नहीं आई है।

बड़ी खबर: अब 12-14 साल के बच्चों लगेगी कोरोना वैक्सीन, मंत्री ने Tweet कर बताई तारीख

चाइना में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह ओमिक्रॉन वेरिएंट को माना जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट Stealth Omicron (BA.2) की वजह से संक्रमण में तेजी आ रही है।

China में जब भी कोरोना की नई लहर आती है तो वहां कड़ाई से लॉकडाउन लगा देता है और वहां के हर व्यक्ति की कोरोना जांच की जाती है। इस बार भी चीन के बीजिंग, शंघाई, जिलिन, शेनजेन (Beijing, Shanghai, Jilin, Shenzhen) जैसे प्रांतों में सख्त लॉकडाउन लगा है।  बस और मेट्रो सर्विस भी बंद की गई है। मेडिकल टीम एंटीजन टेस्ट कर रही है।  यहां जगह-जगह बैनर लगाए गए हैं, जिसमें लिखा है, सभी लोगों को कोरोना टेस्ट कराना जरूरी है, एक भी घर, एक भी व्यक्ति नहीं छूटना चाहिए।

वायरोलॉजिस्ट ने किया अलर्ट

China में कोरोना के नए मामलों के बीच इन्फेक्शियस डिसीज एक्सपर्ट और वायरोलॉजिस्ट झेंग वेनहोंग (Zhang Wenhong) ने अलर्ट किया है कि ये समय China के लिए बहुत कठिन है क्योंकि दो साल पहले ऐसे ही महामारी फैल गई थी।

China के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स (Global Times) के मुताबिक, वेनहोंग का कहना है कि ये समय झूठ बोलने का नहीं। जीरो-कोविड पॉलिसी पर बहस करने की बजाय ऐसी टिकाऊ रणनीति को लागू करने का है, जिससे महामारी काबू में आए। वेनहोंग ने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट को निम्न स्तर पर रखने के लिए जीरो-कोविड पॉलिसी को जारी रखना जरूरी है, लेकिन इसका अर्थ ये नहीं है कि हम लगातार लॉकडाउन लगाते रहें और बड़े पैमाने पर जांच करते रहें।

RELATED ARTICLES

Most Popular