Saturday, January 29, 2022
HomeChhattisgarhकोरोना : छत्तीसगढ़ शासन से निर्देश मिलने के बाद जिला प्रशासन हुआ...

कोरोना : छत्तीसगढ़ शासन से निर्देश मिलने के बाद जिला प्रशासन हुआ सख्त, गाइडलाइन का पालन करने आदेश जारी

कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने से रोकने छत्तीसगढ़ शासन से दिशा निर्देश मिलने के बाद जिलों के कलेक्टरों ने प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर दिए हैं। अफसरों से कोरोना गाइड लाइन का सख्ती से पालन कराने कहा गया है।

कोरिया. कलेक्टर श्याम धावड़े के निर्देश पर पूरे जिले में प्रशासनिक टीम द्वारा कोरोना संक्रमण के प्रसार की रोकथाम और बचाव के लिए सभी विकासखण्डों में सार्वजनिक स्थानों, चौक-चौराहों पर मास्क चेकिंग की जा रही है और लगातार लोगों को मास्क पहनने की समझाइश दी जा रही है। मास्क वितरण भी किया जा रहा है और मास्क पहनने के प्रति जागरूक करने के साथ ही चालानी कार्यवाही भी शुरू कर दी गयी है।

कलेक्टर के निर्देश में पालन में आज बैकुंठपुर घड़ी चौक में राजस्व, पुलिस एवं नगरपालिका एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम के द्वारा बढ़ते हुए कोरोनावायरस के मद्देनजर बिना मास्क पहने लोगों को समझाइश देकर चालान की कार्यवाही की गई। मास्क चेकिंग के साथ ही घड़ी चौक में ही आने-जाने वाले लोगों की कोविड जांच भी जारी रही। तहसील क्षेत्र पटना में सभी दुकानदारों को कोविड गाइड लाइन का पालन करने, अनावश्यक भीड़ ना करने, मास्क लागाने की समझाइश दी गयी और कोटवार के माध्यम से मुनादी भी कराई जा रही है।

छत्तीसगढ़ में नहीं हो रही ओमिक्रॉन की जांच, मंत्री सिंहदेव जीनोम सिक्वेंसिंग सुविधा के लिए केंद्र को लिखा पत्र

इसी तरह नगर पंचायत झगराखाण्ड एवं नई लेदरी में जिला प्रशासन की टीम द्वारा राशन दुकान, फल दुकान, किराना और सब्जी दुकानों का निरीक्षण कर सभी को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किए जाने की अपील की गई। नगर पंचायत खोंगापानी में जिला एवं पुलिस प्रशासन की टीम द्वारा संयुक्त निरीक्षण करते हुए बिना मास्क लगा के घूमने वाले व्यक्तियों एवं फल-सब्जी विक्रेताओं, स्थानीय दुकानदारों को मास्क लगाने की समझाइश दी गई एवं मास्क वितरण किया गया।

कलेक्टर श्री धावड़े द्वारा जारी निर्देश के पालन में भरतपुर में प्रशासनिक टीम द्वारा प्रतिबंधात्मक आदेश की लगातार मुनादी करवाई जा रही है। दुकानदारों को मास्क लगाने, दुकान के बाहर सेनेटाईजर, हैंडवाश की व्यवस्था रखने व उपयोग करने, ग्राहक को मास्क लगवाने, दो गज की दूरी का पालन करने की समझाइश दी गयी। इसके साथ ही बैंकों में भी भीड़ नियंत्रण करने, सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए गोला बनाने, मास्क का उपयोग तथा सेनेटाईजर व हैंडवाश की व्यवस्था रखने और कोविड-19 प्रोटोकोल का पालन करने हेतु निर्देशित किया गया।

साप्ताहिक हाट बाजार बंद

कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री धावड़े के निर्देश पर सभी विकासखण्डों में संबंधित अनुविभागीय दंडाधिकारी एवं इंसिडेंट कमांडर द्वारा साप्ताहिक हाट बाजार को बंद रखने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। सभी साप्ताहिक हाट बाजार आगामी आदेश पर्यंत बंद रहेंगे। किसी भी दुकानदार द्वारा जारी निर्देशों का उल्लंघन करने पर भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 188 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत कार्यवाही की जाएगी।

सूरजपुर कलेक्टर ने जुलूस, सभा पर लगाई पाबंदी

सूरजपुर.  छग शासन, सामान्य प्रशासन विभाग के परिपालन में जिले में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उसके प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु जारी आदेश के निर्देशानुसार जिले में सभी प्रकार के जुलूस रैली, सभा, सार्वजनिक समारोह, सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, खेल आदि सामूहिक आयोजन की पूर्वानुमति प्राप्त करना आवश्यक होगा एवं किराना व अन्य सभी प्रकार के दुकान, जिम, सिनेमा और थियेटर, होटल और रेस्टोरेंट, आडिटोरियम सभी विवाह स्थलों एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों में कोविड की समुचित व्यवहार का पालन करने की शर्त पर स्थल की क्षमता के एक तिहाई तक ही व्यक्तियों को उपस्थित होने की अनुमति होगी।

मास्क लगाना अनिवार्य

साथ ही सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान अपने प्रतिष्ठान के सामने शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने हेतु चिन्हांकन करना सुनिश्चित करेगें व प्रतिष्ठान में कार्यरत समस्त कर्मचारियों का कोविड टीकाकरण एवं कोविड टेस्ट कराना आवश्यक होगा। प्रत्येक व्यक्ति को सार्वजनिक स्थानों, भीड़ बाजारों, दुकानों आदि में मास्क लगाना, सोशल, फिजिकल डिस्टेंसिंग एवं समय-समय पर सेनेटाईजर का उपयोग आदि कोविड समुचित व्यवहार का पालन करना अनिवार्य होगा। सार्वजनिक स्थलों पर पान-गुटका इत्यादि खाकर एवं अन्यथा थुकना प्रतिबंधित रहेगा।

उक्त आदेश का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर सम्बन्धित प्रतिष्ठान एवं व्यक्ति आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60, भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 188 तथा अन्य सुसंगत विधिक प्रावधानों के अन्तर्गत कार्यवाही की जाएगी।

बेमेतरा में जारी किए गए प्रतिबंधात्मक आदेश

बेमेतरा. छत्तीसगढ़ शासन के दिशा-निर्देश के बाद कलेक्टर विलास भोसकर संदीपान के निर्देशन मे अपर कलेक्टर डॉ. अनिल पाजपेयी ने एक आदेश जारी कर कोविड-19 एवं नये वेरियन्ट ओमिक्रान के संक्रमण की बढ़ती हुई रफ्तार को दृष्टिगत रखते हुये दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 के अंतर्गत धारा 144 (1) एपिडेमिक एक्ट 1897 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुये निम्नानुसार प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गया है।

जिसमें जिला बेमेतरा राजस्व सीमा अंतर्गत सभी प्रकार के जूलूसों, रैलियों, सभाओं, सार्वजनिक समारोह, सामाजिक (विवाह आयोजन एवं अन्त्योष्टि कार्यक्रम को छोड़कर)/सांस्कृतिक/धार्मिक एवं खेल-कूद आदि से संबंधित वृहद आयोजनों पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाया जाता है। जिले अंतर्गत सभी होलसेल दुकानें, जिम, सिनेमाघर, होटल, रेस्टोरेन्ट्स, स्वीमिंग पूल आडिटोरियम, मैरिज हॉल एवं अन्य आयोजन स्थलों को आगामी आदेश तक एक तिहाई क्षमता के साथ संचालित किया जावे, साथ ही 200 व्यक्तियों से अधिक उपस्थिति होने पर इस कार्यालय से लिखित पूर्वानुमति प्राप्त किया जाना अनिवार्य होगा।

प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी

सभी व्यक्तियों द्वारा मास्क/फेस कवर का उपयोग व कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। विदेश से आने वाले नागरिक आगमन की सूचना निकटस्थ स्वास्थ्य केन्द्र, जिला कंट्रोल रूम एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवश्यक रूप से देंगे तथा इस संबंध में राज्य शासन, स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित कोविड नियमों का पालन अनिवार्य होगा।

समस्त विभाग यह सुनिश्चित करें कि आगामी आदेश तक अनावश्यक बैठक आयोजन न करें, अत्यधिक आवश्यक होने पर सीमित संख्या में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुये अथवा वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से बैठक आयोजित करें। सभी सार्वजनिक स्थानों, भीड़ बाजारों, समस्त दुकान संचालक एवं ग्राहकों को मास्क/फेस कवर का उपयोग करना अनिवार्य होगा।

मास्क/फेस कवर नहीं पहनने वालों के खिलाफ नगरीय निकाय के अधिकारी, पुलिस विभाग के सहयोग से चालानी कार्यवाही की जावेगी। जारी आदेशों का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति/प्रतिष्ठान, भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 188 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत दण्डनीय होंगे।

Twitter _  https://twitter.com/babapost_c

Facebook _ https://www.facebook.com/baba.post.338/

YouTube_सबस्क्राइब करें यूट्यूब चैनल

RELATED ARTICLES

Most Popular