Thursday, December 1, 2022
HomeChhattisgarhबिजली उपभोक्ताओं को निशाना बना रहे साइबर ठग, CSPDCL ने किया अलर्ट

बिजली उपभोक्ताओं को निशाना बना रहे साइबर ठग, CSPDCL ने किया अलर्ट

बेमेतरा. छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (Chhattisgarh State Power Distribution Company) ने उपभोक्ताओं को सायबर ठगों से अलर्ट रहने कहा है। कंपनी का कहना है कि बिजली बिल भुगतान न होने पर कनेक्शन काटे जाने संबंधी सूचना मोबाइल पर SMS भेजकर सायबर ठग उपभोक्ताओं को भ्रमित करने की कोशिश की जा रही है।

Chhattisgarh State Power Distribution Company के दुर्ग रीजन के मुख्य अभियंता एम जामुलकर ने बताया कि कंपनी के संज्ञान में आया है कि उपभोक्ताओं को अनाधिकृत लोगों द्वारा बिजली बिल नहीं पटाने पर लाइन कटने का एसएमएस भेजकर धोखाधड़ी करने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे अनाधिकृत SMS की पहचान कर सतर्क रहें। इनके द्वारा भेजे गये लिंक पर क्लिक न करें।

CSPDCL द्वारा बिजली उपभोक्ताओं को भेजे जाने वाले अधिकृत SMS हमेशा सीएसपीडीसीएल सेन्डर आईडी के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही Send किए जाते हैं।

श्री जामुलकर ने बताया कि Chhattisgarh State Power Distribution Company की सूचना प्रौद्योगिकी सेल के संज्ञान में आया है कि अनाधिकृत लोगों द्वारा स्पैम SMS भेजे जा रहे हैं। इसमें उपभोक्ता को सूचित किया जाता है कि उनका बिल भुगतान Update नहीं हुआ है। इस संदेश में उपभोक्ता को एक मोबाइल नंबर पर संपर्क करने को कहा जाता है। इस Mobile No. पर संपर्क करने पर उपभोक्ता को प्ले स्टोर में जाकर एक मोबाइल App डाउनलोड करने को कहा जाता है। उक्त एप को डाउनलोड करने पर उपभोक्ता का मोबाइल Hack हो सकता है तथा उसे वित्तीय नुकसान भी हो सकता है।

उन्होंने बताया कि Chhattisgarh State Power Distribution Company अपने उपभोक्ताओं को इस प्रकार के SMS नहीं भेजता है। कंपनी ने अपने सभी उपभोक्ताओं अनाधिकृत SMS को नज़र अंदाज़ करने की सलाह दी है। अधिक जानकारी के लिए  इसके अलावा कंपनी के टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क किया जा सकता है।

महासमुंद जिला : धारदार हथियार लेकर लोगों को डरा-धमका रहा युवक गिरफ्तार

मर्सिडीज से 2 रुपए किलो की गेहूं लेने राशन दुकान पहुंचा शख्स, सफाई में यह कहा..

RELATED ARTICLES

Most Popular