Thursday, September 29, 2022
HomeChhattisgarhवर्चुअल मोड में होगा जिला युवा संसद महोत्सव, इसमें भाग लेने के...

वर्चुअल मोड में होगा जिला युवा संसद महोत्सव, इसमें भाग लेने के लिए यहां संपर्क करें

महासमुंद. नेहरू युवा केंद्र महासमुंद, रायपुर, बलौदा बाजार, गरियाबंद और रायगढ़ वर्चुअल मोड पर जिला युवा संसद महोत्सव का आयोजन 19 फरवरी, 2022 को किया जाएगा। नेहरू युवा केंद्र से प्राप्त जानकारी अनुसार इस संसद का उद्देश्य जोशीले और गतिशील युवाओं की आवाज सुनना और सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों में उनकी भागीदारी बढ़ाना और आम आदमी के दृष्टिकोण को उजागर करना है। इससे युवाओं में नेतृत्व के गुण भी विकसित होंगे और उनमें दूसरों के प्रति सम्मान और सहनशीलता भी विकसित होगी।

उन्होंने बताया कि 15 से 29 वर्ष (13 फरवरी, 2021 तक) की आयु के युवा इस युवा संसद महोत्सव में भाग लेने के पात्र होंगे। इच्छुक उम्मीदवार पंजीकरण फॉर्म और अधिक जानकारी के लिए अपने जिला नेहरू युवा केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं। इन पांच नेहरु युवा केन्द्रों द्वारा आवेदन 18 फरवरी तक स्वीकार किये जायेंगे। युवा संसद तीन स्तरों पर आयोजित की जाएगी। जिला युवा संसद (डीवाईपी) राज्य युवा संसद (एसवाईपी) और राष्ट्रीय युवा संसद (एनवायपी)। जूरी द्वारा जिला युवा संसद में भाग लेने के लिए युवाओं का चयन करने के लिए स्क्रीनिंग के प्रारंभिक दौर आयोजित किए जाएंगे। राज्य युवा संसद भी वर्चुअल मोड में आयोजित की जाएगी।

Breaking News : स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल की तर्ज पर अब हिंदी मीडियम स्कूल खोलने सरकार ने बनाया प्लान

जिला युवा संसद से जूरी द्वारा चुने गए युवा राज्य स्तर पर भाग लेंगे और राज्य युवा संसद से जूरी द्वारा चुने गए युवा नई दिल्ली में राष्ट्रीय युवा संसद में राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेंगे। प्रत्येक जिला युवा संसद (डीवाईपी) से दो  विजेता भाग लेंगे। प्रत्येक राज्य युवा संसद से राज्य स्तरीय युवा संसद और प्रथम स्थान धारक राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव में अध्यक्ष के रूप में भाग लेंगे, जबकि प्रत्येक एसवाईपी से दूसरे और तीसरे स्थान धारक दिल्ली आएंगे और राष्ट्रीय युवा संसद का हिस्सा होंगे। उनमें से 29 प्रथम स्थान धारक दिए गए विषयों पर बोलेंगे जबकि बाकि 58 कार्यवाही में भाग लेंगे। प्रतिभागियों को उपरोक्त स्तरों में से प्रत्येक पर भागीदारी के संचालन और सुविधा के लिए विषय प्रदान किए जाएंगे।

छत्तीसगढ़ के प्रयागराज राजिम में माघी पुन्नी मेला शुरू हुआ, श्रद्धालुओं ने किया पुण्य स्नान

RELATED ARTICLES

Most Popular