Friday, May 20, 2022
HomeChhattisgarhमहासमुंद समेत 10 जिलों के राशन कार्डधारियों को मार्च से मिलेगा फोर्टिफाइड...

महासमुंद समेत 10 जिलों के राशन कार्डधारियों को मार्च से मिलेगा फोर्टिफाइड चावल

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के आकांक्षी जिलों और हाईबर्डन जिलों में कुपोषण और एनीमिया जैसी दिक्कतों से निपटने के लिए राज्य शासन ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। राज्य शासन द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में 10 आकांक्षी जिलों और 02 हाईबर्डन जिलों में मार्च 2022 से सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के अंतर्गत राज्य योजना के राशनकार्डधारी परिवारों को फोर्टिफाइड चावल (Fortified Rice) बांटे जाएंगे।

राईस फोर्टिफिकेशन (Rice Forification) की शत-प्रतिशत खर्च राज्य शासन द्वारा उठाया जाएगा। यह निर्णय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट की बैठक में किया गया है।

Chhattisgarh में हो रही 61 प्रकार के वन प्रोडक्ट की खरीदी, 3 साल पहले संख्या थी इतनी

खाद्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सार्वजनिक वितरण प्रणाली में राज्य योजना के राशनकार्डों में चावल का वार्षिक आबंटन लगभग 3 लाख 89 हजार 486 टन है। इस चावल के फोर्टिफिकेशन के लिए लगभग 28.43 करोड़ और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act) के हितग्राहियों को फोर्टिफाइड चावल (Fortified Rice) बांटने के लिए राज्य शासन द्वारा 11.16 करोड़ इस प्रकार की 39.59 करोड़ रूपए की राशि खर्च की जाएगी।

फोर्टिफाइड चावल (Fortified Rice)का वितरण राज्य के 10 आकांक्षी जिले कोरबा, राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, बस्तर, कोण्डागांव, सुकमा तथा 2 हाईबर्डन जिले कबीरधाम और रायगढ़ में किया जाएगा। इन जिलों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act) के राशनकार्डों की तरह ही राज्य योजना के राशनकार्डों में फोर्टिफाइड चावल का वितरण किया जाएगा।

पेट्रोल पंप में लोगों के सामने से 1 लाख ले उड़े बाइक सवार, देखें वायरल Video

गौरतलब है कि ‘फोर्टिफाइड’ चावल (Fortified Rice) आयरन और विटामिन से युक्त होता है। इस चावल में विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी12, फोलिक एसिड, आयरन और जिंक सभी पोषक तत्व का मिश्रण होता है। यह लोगों की खुराक में आवश्यक पौष्टिक तत्वों की पूर्ति के साथ ही कुपोषण को काबू करने में सहायक साबित होगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular