Saturday, June 25, 2022
HomeDesh/VideshGeological Map of Moon: वैज्ञानिकों ने बनाया चंद्रमा का डिटेल मैप, अब...

Geological Map of Moon: वैज्ञानिकों ने बनाया चंद्रमा का डिटेल मैप, अब तक का सबसे बेहतर नक्शा

Geological Map of Moon: चीन के वैज्ञानिकों ने चंद्रमा का सबसे विस्तृत नक्शा बनाया है। इसमें चंद्रमा (Moon) से जुड़ी सभी बारीकियों को दर्शाया गया है। जिसमें गड्ढे, क्रेटर, पहाड़ शामिल हैं। इसे यह दुनिया में मौजूद चंद्रमा का सबसे विस्तृत और बारीक नक्शा बताया जा रहा है। गौरतलब है कि इससे पहले America ने भी नक्शा बनाया था लेकिन चीन (China) का उससे बेहतर कहा जा रहा है।

geologic map of the moon
Photo – Twitter

चंद्रमा के इस नक्शे को चाइना  की स्पेस एजेंसी CSNA ने  तैयार किया है। इस Map में Moon के सभी क्रेटर्स और आकृतियों को शामिल किया गया है। जिसमें चंद्रमा की सटीक लोकेशन भी है। इसकी मदद से वैज्ञानिक आगामी दिनों में चंद्रमा से जुड़े अध्ययन को बेहतर ढंग से कर पाएंगे। चंद्रमा पर जाने वाले अंतरिक्षयात्रियों, रोवर्स और लैंडर्स सतह पर उतारने में भी मदद मिलेगी।

अमेरिका भी बना चुका है चंद्रमा का नक्शा

गौरतलब है कि पूर्व में अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के एस्ट्रोजियोलॉजी साइंस सेंटर ने वर्ष 2020 में Moon का Map तैयार किया था। इसका स्केल 1:5000000 था, जिसे उस बेहतर माना जा रहा था।

लेकिन चाइना की अंतरिक्ष एजेंसी के साथ कई और वैज्ञानिक संस्थाओं ने मिलकर इस High Resolution  टोपोग्राफिक नक्शे को तैयार किया है। ये मैप चीन के चांगई प्रोजेक्ट समेत कई अन्य अंतरराष्ट्रीय इंस्टीट्यूट्स से लिए गए डेटा से मिलाकर बनाया गया है। इसका स्केल 1:2500000 है।

कोरोना के नए मामलों में तेजी, एक ही दिन में 7 हजार से ज्यादा केस आए

RELATED ARTICLES

Most Popular