Saturday, January 29, 2022
HomeDesh/VideshJammu-Kashmir : वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ होने से 12 लोगों की...

Jammu-Kashmir : वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ होने से 12 लोगों की मौत, करीब 13 लोग घायल, पीएम मोदी ने संवेदना व्यक्त की

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में नए साल के मौके पर माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ होने की खबर सामने आई है। ऐसी जानकारी है कि इसके कारण अब तक 12 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 13 लोग घायल हुए हैं। घायलों में से कई की हालत गंभीर है। राहत एवं बचाव कार्य जारी है। अफसरों ने शनिवार को बताया कि दर्शनार्थियों की भारी भीड़ के कारण भगदड़ मच गई थी। यह घटना त्रिकुटा पर्वत  पर स्थित मंदिर के गर्भगृह के बाहर की है।

अफसरों ने बताया कि नए साल की शुरुआत के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे थे। इसी बीच भगदड़ मच गई। मृतकों के शवों को पहचान और अन्य कानूनी औपचारिकताओं के लिए अस्पताल भेजा गया है। माता वैष्णो देवी नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल (Mata Vaishno Devi Hospital) सहित अन्य अस्पतालों में घायलों को भर्ती कराया गया है। कई घायल गंभीर बताए गए हैं।

अस्पताल में भर्ती कराए गए घायल

Jammu Kashmir में कटरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के Block Medical Officer डॉ गोपाल दत्त ने बताया, माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ मचने से 12 लोगों की मौत हुई है और घायलों को नारायणा अस्पताल में भर्ती कर दिया है। उन्होंने बताया कि मृतकों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर के लोग शामिल हैं। इधर PMO की तरफ से ट्वीट कर बताया गया है कि भगदड़ में जान गंवाने वाले प्रत्येक शख्स के परिवार को PMNRF की तरफ से 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

Bomb Blast in Pakistan : पाकिस्तान के एक व्यस्त रोड पर हुए बम धमाके में 4 लोगों की मौत, 25 घायल

 प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया

PM Narendra Modi ने ट्वीट करते हुए कहा है, ‘माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना. घायल शीघ्र स्वस्थ हों। जम्मू कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा, मंत्री जितेंद्र सिंह और नित्यानंद राय से बात की और स्थिति का जायजा लिया। वहीं केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ट्वीट कर कहा कि  ‘PM Narendra Modi व्यक्तिगत रूप से माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ की घटना से उत्पन्न दुखद स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। पीएम ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है और घायलों को हर संभव चिकित्सकीय मदद और सहायता प्रदान करने के निर्देश जारी किए हैं.’

उपराज्यपाल ने पीएम को दी जानकारी

Jammu-Kashmir  के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) के कार्यालय ने ट्वीट कर बताया, ‘भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये और घायलों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों के इलाज का खर्च Shrine Board उठाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी से बात की और उन्हें घटना की जानकारी दी।

Twitter _  https://twitter.com/babapost_c

Facebook _ https://www.facebook.com/baba.post.338/

YouTube_सबस्क्राइब करें यूट्यूब चैनल

RELATED ARTICLES

Most Popular