Friday, May 20, 2022
HomeDesh/VideshVirat Kohli quits captaincy: जानिए वह वजह जिसके चलते विराट कोहली को...

Virat Kohli quits captaincy: जानिए वह वजह जिसके चलते विराट कोहली को कप्तानी छोड़नी पड़ी

विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ी (Virat Kohli quits captaincy) : टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज और कप्तान रहे विराट कोहली ने टी-20, वनडे फार्मेट के बाद अब टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी है।  कुछ महीने पहले बेहद स्ट्रांग नजर आ रहे विराट कोहली अब अलग-थलग खिलाड़ी के तौर पर दिखाई दे रहे हैं। महज कुछ महीने के भीतर ही  ऐसा क्या हो गया कि जिस टीम इंडिया को बुलंदियों पर पहुंचाया उस खिलाड़ी को कप्तानी छोड़ने का फैसला करना पड़ा।

गौरतलब है कि विराट कोहली ने सितंबर 2021 में टी20 टीम की कप्तानी से हटने का निर्णय लिया था। इस दौरान कोहली ने कहा था कि वे टी20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ देंगे, लेकिन वनडे और टेस्ट की कप्तानी जारी रखेंगे। लेकिन दिसंबर में बीसीसीआई ने कोहली को वनडे की कप्तानी से हटाकर रोहित शर्मा को कप्तान बनाया था। अब विराट कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी से भी हटने का फैसला ले लिया, इसकी असल वजह क्या है यह तो विराट कोहली ही बता सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे कारण हो सकते हैं, जिन्होंने उनकी कप्तानी छोड़ने में अहम भूमिका निभाई हो।

वर्चस्व समाप्त

टी20 वर्ल्ड कप के साथ ही विराट कोहली ने इस फॉर्मेट की कप्तानी से इस्तीफा देने का निर्णय लिया था। लेकि वे वनडे और टेस्ट में कप्तानी जारी रखना चाहते थे, इसी बीच बीसीसीआई ने वनडे टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंप दी। बीसीसीआई के इस फैसले से विराट कोहली का वर्चस्व समाप्त हो गया।

 

बोर्ड का सपोर्ट खत्म हुआ

विराट कोहली को वनडे टीम की कप्तानी से हटाने के बाद बोर्ड के साथ तनातनी खुलकर सामने आई गई। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने दावा किया था कि उन्होंने विराट कोहली से टी20 कप्तानी नहीं छोड़ने को कहा था, लेकिन प्रेस कांफ्रेंस में कोहली ने इसे गलत बताया। इसके चलते उनकी बोर्ड से ठन गई।

बल्लेबाजी भी प्रभावित रही

गौरतलब है कि बीते दो सालों से कोहली की बल्लेबाजी की स्थिति संतोषजनक नहीं रही, टेस्ट मैचों में पहले की तरह गेंदबाजों पर अपना दबदबा नहीं बना सके थे। वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिली हार से कोहली के पास अपनी स्थिति मजबूत करने का मौका भी छूट गया।

कोच बदलने के बाद स्थिति में बदलाव

टीम इंडिया की टी20 वर्ल्ड कप 2021 में पहले राउंड में हार के साथ ही मुख्य कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल भी खत्म हो गया था। उनकी नियुक्ति में विराट कोहली की ही अहम भूमिका रही थी। इन दोनों के नाम कई कामयाबी हैं। शास्त्री का कार्यकाल समाप्त होती ही राहुल द्रविड़ नए कोच बने। इसके बाद समीकरण बदल गए।

Twitter _  https://twitter.com/babapost_c

 

RELATED ARTICLES

Most Popular