Sunday, September 25, 2022
HomeChhattisgarhमहासमुंद : सरकारी केंद्रों में 18+ को मुफ्त लग रहे कोरोना के...

महासमुंद : सरकारी केंद्रों में 18+ को मुफ्त लग रहे कोरोना के बूस्टर डोज

महासमुंद. कोरोना को जड़ से खत्म करने के लिए जिले के सभी सरकारी केन्द्रों में 75 दिनों तक निःशुल्क कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाना आज से शुरू हो गया है। कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नयापारा पहुंचकर वैक्सीन बूस्टर डोज लगाने शुभारम्भ किया।

उन्होंने बूस्टर डोज लगाने आए हितग्राहियों को कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट सौंपा। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  एस. आलोक मौजूद थे।

कलेक्टर ने कहा कोरोना से लोगों की सुरक्षा को देखते हुए सरकार द्वारा सभी वयस्कों को तहतियाती खुराक यानि बूस्टर डोज निःशुल्क लगायी जा रही है। उन्होंने कहा कि आज से 75 दिनों तक जिले के सभी वयस्क मुफ्त कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगवा सकेंगे। यह वैक्सीन देश भर में सरकारी केन्द्रों पर मुफ्त में लगाई जा रही है। उन्होंने पात्रधारियों से अपील की है कि बूस्टर डोज अवश्य लगवाएं। स्वयं और अपने परिवार को कोरोना महामारी से सुरक्षित रखें। इस मौके पर कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का अवलोकन भी किया। उपचार कराने और बूस्टर डोज लगाने आए लोगों से बातचीत की।

डायवर्सन टूटने की सूचना मिली तो आधी रात नक्सलगढ़ की ओर निकल पड़े कलेक्टर, जानें क्या है पूरा मामला

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.आर. बंजारे ने बताया कि आज से 18 से 59 वर्ष के लोगों को कोरोना का बूस्टर डोज 75 दिनों तक निःशुल्क लगाया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारी पहले से ही पूरी कर ली गई थी। जिले में लगभग 7,83,000 पात्रधारियों को लगाया जाना है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अरविन्द गुप्ता ने बताया कि बूस्टर डोज 60 साल से अधिक और 18 प्लस हेल्थ और फ्रंट लाइन वर्कर को ही मुफ्त में प्रिकॉशन डोज लगाई जा रही थी। लेकिन आज से जिले के 200 से अधिक सेंटरों में 18 प्लस कैटेगरी के लोगों को प्रिकॉशन डोज लगायी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिन्हें कोरोना का टीका का दूसरा डोज छः माह पहले लग चुका है और छः माह का अंतराल पूरा कर लिया है वे डोज लगवा सकते है। यह 75 दिन तक जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर फ्री में लगाई जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular