Saturday, May 21, 2022
HomeChhattisgarhमहासमुंद : तेज गर्मी के चलते अब सिर्फ 4 घंटे तक...

महासमुंद : तेज गर्मी के चलते अब सिर्फ 4 घंटे तक लगेंगे आंगनबाड़ी केंद्र, खुलने के समय में भी हुआ बदलाव

महासमुंद. लगातार बढ़ रही गर्मी के कारण बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन के समय में बदलाव कर दिया है। अब आज शुक्रवार 01 अप्रैल से आगामी 30 जून तक  के संचालन का समय 6 घंटे घटाकर 4 घंटे किया गया है।

पहले प्रातः 9:30 से 3:30 बजे (6 घंटे) तक आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन किया जा रहा था। आज से आंगनबाड़ी केंद्र प्रातः 7:00  बजे  से 11:00  बजे (चार घंटा) तक लगेंगे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को 7:00  बजे से पहले आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचना होगा। 11 बजे छुट्टी हो जाने से लगभग एक लाख से ज़्यादा बच्चों को गर्मी से राहत मिलेगी। पिछले एक हफ्ते से तापमान में काफी इजाफा हुआ है।

छत्तीसगढ़ : 14580 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए जारी चयन सूची की वैधता 1 साल बढ़ी

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास समीर पाण्डे ने बताया कि एक जुलाई से पुनः 9:30 से 3:30 बजे तक आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन किया जाएगा। जिले में 1795 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। यहां बच्चों की दर्ज संख्या करीब एक लाख 10 हजार है। इसमें 1656 आंगनबाड़ी केंद्र खुद के भवन में संचालित हो रहे हैं। बाकी केंद्र किराए के भवनों में संचालित हैं। अभी आंगनबाड़ी केंद्रों के नौनिहालों को तेज गर्मी से बचाना हैं।

विभाग द्वारा अब गर्मी को देखते हुए आंगनबाडिय़ों के संचालन के समय में परिवर्तन कर दिया गया है। महिला एवं बाल विकास विभाग ने इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को बच्चों को छुट्टी के बाद घर तक सुरक्षित छोडऩे के लिए भी कहा गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular