Sunday, November 27, 2022
HomeChhattisgarhमहासमुंद : स्वीमिंग सीखने वाले बच्चों से नहीं लिया जाएगा शुल्क, जानें...

महासमुंद : स्वीमिंग सीखने वाले बच्चों से नहीं लिया जाएगा शुल्क, जानें कब तक मिलेगी यह छूट

महासमुंद. वन विभाग के खेल मैदान परिसर में स्वीमिंग पूल का निर्माण पूरा हो चुका है। इसे बच्चों की तैराकी के लिए शुरुआती दौर में 15 अप्रैल से 30 अप्रैल तक निःशुल्क रखा जाएगा। कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने मंगलवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में कहा कि आगामी 15 से 30 अप्रैल तक बच्चों के लिए नवनिर्मित स्वीमिंग पूल निःशुल्क खोला जाए। अधिक बच्चे होने पर इसे शिफ्टों में संचालित किया जाए। ताकि इच्छुक बच्चे तैराकी का लुत्फ उठा सके।

उन्होंने कहा कि इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। बैठक में उन्होंने कहा कि राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक नरवा, गरवा, घुरूवा एवं बाड़ी के अंतर्गत गांवों में बनाए गए गौठानों का अनुविभागीय अधिकारी, संबंधित अधिकारी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अपने प्रभार क्षेत्र का निरीक्षण करें।

कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने कहा कि संबंधित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के ग्रामीणों, पशुपालकों, गौठान समिति, रोजगार सहायक, सचिव से चर्चा कर गौठान में आजीविका वृद्धि के लिए किए जा रहे गतिविधियों की जानकारी एवं होने वाली समस्याओं की जानकारी लेकर उसका निराकरण करें। इसके अलावा आमजनों की किसी भी प्रकार की समस्या है तो उनकी समस्याओं का निराकरण करें। गौठान में स्व-सहायता समूह महिलाओं द्वारा उत्पादित साग-सब्जी, आचार, बड़ी, पापड़, मसाला इत्यादि सामग्री छात्रावास, आश्रम, स्कूल एवं आंगनबाड़ी के बच्चों के उपयोग में आने वाले सामग्रियों का खरीदी करें।

स्वामी आत्मानंद स्कूल के छात्र यूनिफार्म खरीदने के लिए स्वतंत्र, अफवाहों पर यह बोले शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव

कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर जिले के सभी नगरीय निकायों में शुरू होने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इससे मरीजों को बाजार मूल्य से कम कीमत पर जेनेरिक दवाई उपलब्ध होगी। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। छूटे हुए लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने में गति लाने की बात कही। इसके लिए ग्राम पंचायत पर बैठक आयोजित करने को भी कहा। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना में मरीजों का स्वास्थ्य की नियमित जांच होती रहे और उसका उपचार भी करते रहें।

उन्होंने कोविड टीकाकरण और बूस्टर डोज की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली और कहा कि यह अभी निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। 15 से 17 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण पर बल दिया।

Chhattisgarh School Education : प्राइमरी-मिडिल के छात्रों को इस दिन तक मिल जाएंगे यूनिफार्म, निर्देश जारी

उन्होंने राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना एनजीजीबी के अंतर्गत गौठानों में नियमित गोबर खरीदी करने के निर्देश दिए। यदि किसी कारण से गोबर विक्रेताओं को भुगतान नहीं हुआ है, तो उन्हें अवगत कराएं। युवाओं को रचनात्मक कार्य से जोड़ने और विकास कार्यों में सहभागी बनाने के लिए राज्य शासन द्वारा राजीव गांधी युवा मितान क्लब के नाम से एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है।

इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस आलोक, अपर कलेक्टर ओपी कोसरिया, डॉ. नेहा कपूर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

RTI : तय समय पर जानकारी उपलब्ध नहीं कराने पर जनसूचना अधिकारियों पर लगा जुर्माना

RELATED ARTICLES

Most Popular