Friday, September 23, 2022
HomeDesh/Videshदुनियाभर में फिर बढ़े कोरोना के नए मामले, WHO ने किया अलर्ट,...

दुनियाभर में फिर बढ़े कोरोना के नए मामले, WHO ने किया अलर्ट, जानें क्या हैं कारण?

Covid 19 : एक बार फिर विश्व में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बीते दिनों में अनेक देशों में कोविड जांच दर में गिरावट रही थी। इसके चलते विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनियाभर के देशों को वायरस के खिलाफ सतर्क रहने कहा है। डब्लूएचओ (WHO) ने कहा कि बीते एक महीने से विश्व में कोरोना केस में गिरावट देखने को मिली। लेकिन बीते सप्ताह से कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी गई। चाइना के कई प्रांतों में लॉकडाउन लगाने की खबरें भी मिली।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने कहा कि कई तरह के कारणों के चलते कोरोना केस में इजाफा हुआ है। इसमें तेजी से फैलने वाला ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) और इसका BA.2 सबलिनियेज भी शामिल है। वहीं कोविड से सुरक्षित रहने के उपायों पर अमल करने में कमी भी कोरोना मामले बढ़ने की वजह है।

 

संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने मीडिया से , ‘कोविड केस में वृद्धि कई देशों में टेस्टिंग में कमी के बावजूद हो रही है। इसका मतलब है कि जो मामले दिख रहे हैं, वह बहुत ही कम हैं।’ WHO के अधिकारियों ने कहा कि कुछ देशों में कम टीकाकरण दर भी कोविड मामलों के बढ़ने की वजह है।

 

BA.2 वेरिएंट फैल रहा!

कोरोना के बढ़ते मामलों पर विशेषज्ञ चिंतित हैं कि ऑस्ट्रिया, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड और ब्रिटेन में मार्च की शुरुआत से मामले बढ़ने के साथ यूरोप में एक और कोरोना वायरस संक्रमण की लहर का सामना करना पड़ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठ की मारिया वान केरखोव ने मीडिया से कहा कि BA.2 अब तक का सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट लग रहा है। इस बात का कोई संकेत नहीं है कि इसकी वजह से गंभीर बीमारी देखने को मिल सकती है। Europe में सामने आ रहे मामले में भी विविधता देखने को मिली।

 

यहां बढ़े ज्यादा केस

पिछले हफ्ते की तुलना में विश्व स्तर पर कोरोना के नए मामलों में 8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। 7-13 मार्च के दौरान 1.1 करोड़ नए मामले और 43,000 से अधिक मौतें दर्ज हुई। जनवरी के अंत के बाद यह पहली वृद्धि है। जहां से ज्यादा मामले सामने आए उसमें दक्षिण कोरिया और चीन भी शामिल हैं। यहां पर नए कोविड मामलों में 25 फीसदी और मौतों में 27 फीसदी की वृद्धि हुई है। Africa भी नए मामलों में 12 फीसदी और मौतों में 14% वृद्धि देखी गई। यूरोप में मामलों में 2 फीसदी की वृद्धि हुई, लेकिन मौतों में कोई उछाल नहीं आया है. इसमें eastern mediterranean region भी शामिल है।

कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे, कई प्रांतों में लगा सख्त लॉकडाउन, हर व्यक्ति की हो रही जांच

RELATED ARTICLES

Most Popular