Saturday, October 23, 2021
HomeNewsएयर इंडिया 68 साल बाद फिर टाटा समूह के पास, रतन टाटा...

एयर इंडिया 68 साल बाद फिर टाटा समूह के पास, रतन टाटा ने ट्विट कर कहा – Welcome back, Air India

नई दिल्‍ली.  68 साल बाद Air India एक बार फिर टाटा समूह का हो गया। Air India की बोली टाटा संस ने जीत ली है।  टाटा समूह  ने इसके लिए सबसे बड़ी बोली लगाई। निवेश और सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव ने बताया होम मिनिस्टर अमित शाह (Amit Shah) की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के समूह (GOM) ने एयर इंडिया के लिए विजेता बोली को मंजूरी दे दी है।

टाटा संस (Tata Sons) ने एयर इंडिया के लिए 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई। टाटा संस (Tata Sons) एयर इंडिया (Air India) के 15,300 करोड़ रुपये के कर्ज का भुगतान करेगी और शेष 2700 करोड़ रुपये की राशि सरकार को नकद में देगी।

हिमाचल प्रदेश उपचुनाव: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों में सीएम भूपेश बघेल, सिद्धू, कन्हैया कुमार सहित 20 नेता शामिल

SpiceJet के प्रवर्तक अजय सिंह ने Air India के लिए 12,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने कहा कि सरकार ने Air India के लिए वित्तीय बोलियों को मंजूरी दे दी है। Tata Sons की बोली स्वीकार कर ली गई है।

रतन टाटा ने किया ट्विट

टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) ने Tweet कर कहा, “टाटा संस द्वारा एयर इंडिया की बोली जीतना एक बड़ी खबर है। ”

Civil aviation Secretary ने बताया कि Tata Sons को एयर इंडिया के सभी कर्मचारियों को एक साल तक काम पर रखना होगा और दूसरे साल कंपनी कर्मचारियों के लिए VRS की पेशकश कर सकती है। दीपम सचिव ने बताया कि Tata Sons  अगले 5 साल तक एयर इंडिया ब्रांड, लोगो को ट्रांसफर नहीं कर सकती है। पांच साल बाद कंपनी को केवल भारतीय व्‍यक्ति को ही इसे बेचने की अनुमति होगी।

JRD TATA ने की थी स्‍थापना

JRD Tata ने 1932 में एयरलाइन की स्थापना की थी। उस समय इस विमानन कंपनी को Tata Airlines कहा जाता था। 1946 में टाटा संस की एविएशन कंपनी को Air India के नाम से लिस्‍ट किया गया। 1948 में, यूरोप के लिए उड़ान के साथ Air India International की शुरुआत की गई।  1953 में एयर इंडिया का राष्‍ट्रीयकरण कर दिया गया।

Twitter _  https://twitter.com/babapost_c

Facebook _ https://www.facebook.com/baba.post.338/

YouTube_सबस्क्राइब करें यूट्यूब चैनल

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments