Saturday, October 23, 2021
HomeNewsCyclone Gulab के बाद अब Cyclone Shaheen को लेकर अलर्ट

Cyclone Gulab के बाद अब Cyclone Shaheen को लेकर अलर्ट

नई दिल्ली. Cyclone Gulab के बाद अब cyclone Shaheen को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

IMD ने अपने अपडेट में कहा है कि अरब सागर के ऊपर एक और लो प्रेशर एरिया बन रहा है, जिसके चक्रवात में बदलने की संभावना दिख रही है। IMD के अनुसार लो प्रेशर एरिया के 30 सितंबर की शाम के आसपास पूर्वोत्तर अरब सागर और उससे सटे गुजरात तट में उभरने की संभावना नजर आ रही है। इस साइक्लोन का नाम “शाहीन” है।

इस तूफ़ान के तैयार होने से जुड़ी हर छोटी-बड़ी डेवलपमेंट पर विशेषज्ञों की नज़रें बनी हुई हैं। ऐसे में अगले दो-तीन दिन बेहद अहम होने वाले हैं, क्योंकि इन्हीं दो दिनों में छत्तीसगढ़ और दक्षिणी ओड़िसा में मौजूद कम दाब का क्षेत्र अरब सागर में पहुंचेगा। IMD के मुताबिक यह 30 सितंबर को अरब सागर में पहुंचेगा। यहां आकर यह एक नए रूप में बदल जाएगा। यह चक्रवाती तूफान बन कर महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री किनारों में अपना असर दिखााएगा।

 

वही ताजा स्थिति के अनुसार पूर्व-मध्य और म्यांमार तट से सटे उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर बना चक्रवाती परिसंचरण अभी उत्तर-पूर्व दिशा में स्थित है। इसके प्रभाव से, अगले 12 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। जिसकी वजह से अगले दो से तीन दिनों तक गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, मराठवाड़ा, सौराष्ट्र, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।

वहीं तेलंगाना, मराठवाड़ा और विदर्भ (Telangana, Marathwada and Vidarbh)के आसपास के क्षेत्रों पर डिप्रेशन पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है जिससे अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम में काफी बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं। महाराष्ट्र के मुंबई और कोंकण क्षेत्र में भारी बारिश की आशंका नजर आ रही हैं और इसी वजह से NDRF की एक टीम को Osmanabad में तैनात किया है तो Mumbai में पहले से ही हाईअलर्ट है।

IMD ने ट्वीट में कहा है कि ‘गुजरात राज्य में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण में बहुत भारी वर्षा के आसार हैं तो वहीं मराठवाड़ा में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।’

Weather Update: बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र, जानिए कहां है गुलाब तूफान का खतरा

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments