Tuesday, December 7, 2021
HomeNewsDiwali Bonus: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, 30 दिनों के वेतन के...

Diwali Bonus: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, 30 दिनों के वेतन के बराबर मिलेगा बोनस

Diwali Bonus: नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने दिवाली के मौके पर अपने कर्मचारियों के लिए खुशखबरी का ऎलान किया है। Central Government के कर्मचारियों को 30 दिनों के वेतन के बराबर नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (एडहॉक बोनस Adhoc Bonus) दिए जाने को मंजूरी दे दी गई है। इसका फायदा केंद्र सरकार के Group C और Group B के उन सभी नॉन-गजटेड कर्मचारियों को मिलेगा, जो किसी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस स्कीम (Productivity Linked Bonus Scheme) के तहत नहीं आते हैं।

महासमुंद : 24 अक्टूबर को ई-मेगा कैंप में समस्याओं का होगा समाधान, स्टॉल लगाकर दी जाएगी योजनाओं की जानकारी

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग ने एक सर्कुलर में कहा, “इस आदेश के तहत एडहॉक बोनस  का लाभ केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के पात्र कर्मचारियों को भी मिलेगा। इसके अलावा, केंद्र शासित प्रदेशों (UTs) के उन कर्मचारियों को भी इसका लाभ मिलेगा जो केंद्र सरकार के Emoluments के पैटर्न का पालन करते हैं और किसी अन्य बोनस के तहत नहीं आते हैं।

इस तरह होगी गणना

  • Adhoc बोनस का फायदा केवल उन कर्मचारियों को ही मिलेगा जो 31-3-2021 को सेवा में थे और साल 2020-21 के दौरान कम से कम छह महीने लगातार सेवा प्रदान कर चुके हैं। इन कर्मचारियों को वर्ष के दौरान 6 महीने से एक वर्ष तक लगातार सेवा की अवधि के लिए आनुपातिक भुगतान किया जाएगा.
  • Adhoc बोनस की रकम की गणना एवरेज Emoluments/गणना की उच्चतम सीमा, जो भी कम हो, के आधार पर की जाएगी। एक दिन के लिए Adhoc बोनस की गणना करने के लिए, एक वर्ष में औसत Emoluments को 30.4 (महीने में दिनों की औसत संख्या) से भाग (Divide) दिया जाएगा. इसके बाद, इसे दिए गए बोनस के दिनों की संख्या से गुणा किया जाएगा। उदाहरण के लिए, 7000 रुपये (जहां वास्तविक एवरेज Emoluments 7000 रुपये से अधिक है) के लिए मासिक Emoluments की गणना इस तरह कर सकते हैं. यानी 30 दिनों का मासिक बोनस : 7000×30/30.4 = Rs 6907.89 रुपये होगा।
  • Casual Labour, जिन्होंने 6 दिनों के सप्ताह के तहत कार्यालयों में 3 साल या उससे ज्यादा समय तक हर साल कम से कम 240 दिन काम किया है, (सप्ताह में 5 दिन काम करने वाले कार्यालयों के मामले तीन साल या इससे ज्यादा समय तक, हर साल 206 दिन) वे भी इस नॉन-पीएलबी भुगतान के लिए पात्र होंगे। इनके लिए एडहॉक बोनस की राशि – 1200×30/30.4 = 1184.21 रुपये होगी। जहां Actual मेहनताना 1200 रुपये से कम है, वहां बोनस की गणना एक्चुअल मासिक मेहनताने के तौर पर की जाएगी।

Twitter _  https://twitter.com/babapost_c

Facebook _ https://www.facebook.com/baba.post.338/

YouTube_सबस्क्राइब करें यूट्यूब चैनल

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments