Wednesday, December 1, 2021
HomeNewsकोरोना वैक्सीनेशन के 100 करोड़ डोज होने पर पीएम मोदी ने राष्ट्र...

कोरोना वैक्सीनेशन के 100 करोड़ डोज होने पर पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया, कहा-त्यौहारों पर रहे सावधान

नई दिल्ली. कोरोना वैक्सीनेशन के 100 करोड़ डोज पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  ने देश के नाम संबोधन में कहा कि दोस्तों आज भारत के वैक्सीनेशन की तुलना दुनियाभर के देशों से हो रही है, इस अभियान की सराहना भी हो रही है। दुनिया के देशों के लिए वैक्सीन की खोज करने में महारथ हासिल थी, लेकिन भारत अब तक दुनिया के देशों की बनाई गई वैक्सीन पर निर्भर रहता था।

पीएम मोदी ने कहा कि जब बड़ी महामारी आई तो कई सवाल उठने लगे, इनमें यह भी था कि क्या भारत इतने लोगों को टीका लगा पाएगा। इतनी वैक्सीन कैसे भारत मंगवा पाएगा। PM Modi ने कहा कि ये 100 करोड़ वैक्सीन डोज हर सवाल का जवाब है।

राष्ट्र के नाम संबोधन में PM Modi ने कहा कि भारत ने अपने नागरिको को 100 करोड़ वैक्सीन लगाई है, वो भी मुफ्त, बिना कोई पैसा लिए. इसका फायदा ये होगा कि दुनिया, भारत को अन्य देशों की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित मानेगी। भारत के Forma Hub पर दुनिया का विश्वास बढ़ेगा। भारत का वैक्सीनेशन सबका साथ, सबका विकास का उदाहरण है।  सबको साथ लेकर देश में मुफ्त वैक्सीन का अभियान शुरू किया गया।

छत्तीसगढ़ के इस जिले में एक ही दिन में मिले कोरोना संक्रमण के 10 से ज्यादा मामले, प्रशासन की चिंता बढ़ी

PM Modi ने कहा कि एक ही लक्ष्य रहा कि अगर बीमारी भेदभाव नहीं करती तो वैक्सीन में भी भेदभाव नहीं होगा। कोई कितने ही बड़े पद पर क्यों न रहा हो, उसे वैक्सीन सामान्य नागरिकों की तरह ही मिलेगी। हमारे देश के लिए ये भी कहा जा रहा था कि यहां ज्यादातर लोग वैक्सीन लगवाने के लिए आएंगे ही नहीं। दुनिया में कई देशों में वैक्सीन हैजिटेंसी बड़ी चुनौती बन गई। आज 100 करोड़ वैक्सीन डोज लेकर लोगों ने दुनिया को निरुत्तर कर दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि हमने महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई जन भागीदारी को अपनी पहली ताकत बनाया। देश ने अपनी एकजुटता को ऊर्जा देने के लिए ताली, थाली बजाई, दीए जलाए तब कुछ लोगों ने कहा था कि क्या इससे बीमारी भाग जाएगी? लेकिन हम सभी को उसमें देश की एकता दिखी, सामूहिक शक्ति का जागरण दिखा।

PM Modi ने दिवाली और त्योहार को लेकर लोगों को कोरोना से सावधान रहने की सलाह भी दी। साथ ही पीएम मोदी ने मेड इन इंडिया पर भी जोर दिया है। पीएम मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में कहा कि कवच कितना ही उत्तम हो, कवच कितना ही आधुनिक हो, कवच से सुरक्षा से पूरी गारंटी हो तो भी जबतक युद्ध चल रहा है हथियार नहीं डाले जाते। मेरा आग्रह है कि हमें अपने त्योहारों को पूरी सतर्कता के साथ ही मनाना है।

भारत में बने कोविन प्लेटफॉर्म ने न केवल आम लोगों को सहूलियत दी, बल्कि मेडिकल स्टाफ के काम को भी आसान बनाया है.

PM Modi ने कहा कि सबको साथ लेकर देश ने ‘सबको वैक्सीन-मुफ़्त वैक्सीन’ का अभियान शुरू किया। गरीब-अमीर, गांव-शहर, दूर-सुदूर, देश का एक ही मंत्र रहा कि अगर बीमारी भेदभाव नहीं  करती, तो वैक्सीन में भी भेदभाव नहीं हो सकता! ये सुनिश्चित किया गया कि वैक्सीनेशन अभियान पर VIP कल्चर हावी न हो।

कोरोना काल में कृषि क्षेत्र ने हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूती से संभाले रखा। आज रिकॉर्ड लेवल पर अनाज की खरीद हो रही है। किसानों के बैंक खाते में सीधे पैसे जा रहे हैं। Vaccine के बढ़ते कवरेज के साथ हर क्षेत्र में सकारात्मक गतिविधियां तेज हो रही हैं। भारत ने अपने नागरिकों को 100 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई है और वो भी बिना पैसा लिए। 100 करोड़ वैक्सीन डोज का एक प्रभाव ये भी होगा कि अब दुनिया भारत को कोरोना से ज्यादा सुरक्षित मानेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि हर छोटी से छोटी चीज, जो #MadeInIndia हो, जिसे बनाने में किसी भारतवासी का पसीना बहा हो, उसे खरीदने पर जोर देना चाहिए। और ये सबके प्रयास से ही संभव होगा। भारतीयों द्वारा बनाई चीज खरीदना, #VocalForLocal होना, ये हमें व्यवहार में लाना ही होगा। पिछली दिवाली हर किसी के मन में एक तनाव था, लेकिन इस दिवाली 100 करोड़ वैक्सीन डोज के कारण एक पैदा हुआ विश्वास है। अगर मेरे देश की वैक्सीन मुझे सुरक्षा दे सकती है, तो मेरे देश में बने सामान मेरी दिवाली को और भी भव्य बना सकते हैं।

Twitter _  https://twitter.com/babapost_c

Facebook _ https://www.facebook.com/baba.post.338/

YouTube_सबस्क्राइब करें यूट्यूब चैनल

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments