Tuesday, December 7, 2021
HomeNewsपीएम मोदी 20 अक्टूबर को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे, जानिए...

पीएम मोदी 20 अक्टूबर को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे, जानिए क्या है खासियत

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM MOdi) 20 अक्टूबर को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) का उद्घाटन करेंगे। CM योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बताया था कि इस Airport से पहली अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट कोलंबो (श्रीलंका) से आएगी। जानिए एयरपोर्ट की खासियत-

  • कुशीनगर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। यहां एयरबस जैसा बड़ा जहाज भी उतर सकेगा।
  • दक्षिण पूर्व एशिया के देश जैसे थाईलैंड, मलेशिया, वियतनाम, सिंगापुर, श्रीलंका (Thailand, Malaysia, Vietnam, Singapore, Sri Lanka) और आसपास के बहुत से देशों से लोग बुद्धिस्ट सर्किट घूमने आने वालों को आसानी होगी।
  • श्रावस्ती, लुम्बिनी, कपिलवस्तु, सारनाथ और गया को भी लाभ होगा। कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट (International Airpost) बनने से पर्यटन बढ़ेगा।
  • नया टर्मिनल व्यवस्ता वाले समय में तीन सौ यात्रियों के लिए आने-जाने की सुविधा प्रदान करेगा।
  • यह उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा रनवे 3.2 किमी लंबा व 45 मीटर चौड़ाई वाला एयरपोर्ट है।
  • भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AIRPORTS AUTHORITY OF INDIA) ने उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से 260 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 3600 वर्गमीटर में फैले नए टर्मिनल भवन के साथ कुशीनगर हवाई अड्डा तैयार किया है।
  • Ministry of Civil Aviation के अनुसार, उद्घाटन फ्लाइट 125 गणमान्य यात्रियों और बौद्ध भिक्षुओं को लेकर श्रीलंका के कोलंबो से कुशीनगर हवाई अड्डे पर उतरेगी।

यह है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूरा शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 अक्टूबर, 2021 को उत्तर प्रदेश की यात्रा पर जायेंगे। प्रधानमंत्री सुबह करीब 10 बजे कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद, लगभग 11:30 बजे, वे महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्म दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री दोपहर करीब 1:15 बजे कुशीनगर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के लिए एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर में खेला वॉलीबाल, 87.37 लाख की हाईमास्ट लाइट का लोकार्पण किया

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन के अवसर पर कोलंबो, श्रीलंका का एक विमान हवाई अड्डे पर उतरेगा।इस विमान में श्रीलंका का एक प्रतिनिधिमंडल भारत की यात्रा पर आएगा, जिसमें सौ से अधिक बौद्ध भिक्षु और गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे। इस प्रतिनिधिमंडल में 12 सदस्यीय पवित्र स्मृति चिन्ह दल भी शामिल होगा, जो प्रदर्शनी के लिएबुद्ध के पवित्र स्मृति चिन्ह साथ लायेंगे। प्रतिनिधिमंडल में श्रीलंका में बौद्ध धर्म के सभी चार निकातों (शाखाओं) यानी असगिरिया, अमरपुरा, रामन्या, मालवट्टा के अनुनायक (उप प्रमुख) के साथ-साथ कैबिनेट मंत्री श्री नमल राजपक्षे के नेतृत्व में श्रीलंका सरकार के पांच मंत्री भी शामिल होंगे।

महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्म दिवस

प्रधानमंत्री महापरिनिर्वाण मंदिर जाएंगे, शयन मुद्रा में भगवानबुद्ध की मूर्ति की अर्चना करेंगे तथा चीवर अर्पित करेंगे और बोधि वृक्ष का पौधा भी लगाएंगे।

प्रधानमंत्री अभिधम्म दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। यह दिन बौद्ध भिक्षुओं के लिए तीन महीने के वर्षा प्रस्थान-वर्षावास या वासा के अंत का प्रतीक है। इस दौरान वे विहार और मठ में एक स्थान पर रहते हैं और प्रार्थना करते हैं। इस कार्यक्रम में श्रीलंका, थाईलैंड, म्यांमार, दक्षिण कोरिया, नेपाल, भूटान और कंबोडिया के गणमान्य भिक्षुओं के साथ-साथ विभिन्न देशों के राजदूत भी शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री गुजरात के वडनगर और अन्य स्थलों की खुदाई से प्राप्त अजंता भित्ति चित्र, बौद्ध सूत्र हस्तलिपि और बौद्ध कलाकृतियों की प्रदर्शनी को भी देखेंगे।

विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास

प्रधानमंत्री कुशीनगर स्थित बरवा जंगल के एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे। इस समारोह में वे 280 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्माण किये जाने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज, कुशीनगर की आधारशिला रखेंगे। मेडिकल कॉलेज में 500 बेड का अस्पताल होगा और यह शैक्षणिक सत्र 2022-2023 में एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए 100 छात्रों का नामांकन करेगा। प्रधानमंत्री 180 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाले 12 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

Twitter _  https://twitter.com/babapost_c

Facebook _ https://www.facebook.com/baba.post.338/

Subscribe_ YouTube Channel

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments