Wednesday, December 1, 2021
HomeNews16th East Asia Summit : पीएम नरेंद्र मोदी आज 16वें पूर्वी एशिया...

16th East Asia Summit : पीएम नरेंद्र मोदी आज 16वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

16th East Asia Summit : नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज बुधवार को 16वें ईस्ट एशिया सम्मेलन (16th East Asia Summit) में video conferencing के जरिए हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन में अमेरिका, रुस और चीन समेत कुल 18 देश सदस्य के तौर पर भाग लेते हैं। इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, रूसी राष्ट्रपति पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी ज़िनपिंग के भी सम्मेलन में शामिल होने की पूरी संभावना है।

पीएमओ के अनुसार, सम्मेलन में क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय हित के मामलों पर चर्चा की जाएगी। PMO ने आगे कहा कि शिखर सम्मेलन के दौरान समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद के मुद्दों को भी उठाया जाएगा। East Asia Summit इंडो-पैसिफिक में प्रमुख नेताओं के नेतृत्व वाला मंच है। साल 2005 में अपनी स्थापना के बाद से, इसने पूर्वी एशिया के रणनीतिक और भू-राजनीतिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस मंच में 10 आसियान सदस्य देशों के अलावा, ईस्ट एशिया शिखर सम्मेलन में भारत, चीन, जापान, कोरिया गणराज्य, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस शामिल हैं।

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव एवं राज्योत्सव 2021 के चीफ गेस्ट होंगे झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, पंजाब के सीएम चन्नी भी आएंगे

PMO के अनुसार, 16वें ईस्ट एशिया शिखर सम्मेलन में नेता क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय हितों और समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद, कोविड-19 सहयोग सहित चिंता के मामलों पर चर्चा करेंगे। हिंद-प्रशांत में व्यावहारिक सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए भी यह एक महत्वपूर्ण मंच है।

PM Modi भारत-आसियान सम्मेलन को संबोधित करेंगे

इसके बाद 28 October को प्रधानमंत्री भारत आसियान सम्मेलन को संबोधित करेंगे। ब्रुनेई के सुल्तान के निमंत्रण पर PM Narendra Modi 28 अक्टूबर को वर्चुअली आयोजित होने वाले 18वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन में आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्ष/शासनाध्यक्ष भाग लेंगे।

PMO की प्रेस रिलीज में कहा गया है कि 18वां आसियान-भारत शिखर सम्मेलन आसियान-भारत रणनीतिक साझेदारी की स्थिति की समीक्षा करेगा। इसके साथ ही कोविड-19 और स्वास्थ्य, व्यापार और वाणिज्य, कनेक्टिविटी, और शिक्षा और संस्कृति सहित प्रमुख क्षेत्रों में हुई प्रगति का जायजा लेगा। महामारी के बाद आर्थिक सुधार सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर भी चर्चा की जाएगी।

Twitter _  https://twitter.com/babapost_c

Facebook _ https://www.facebook.com/baba.post.338/

YouTube_सबस्क्राइब करें यूट्यूब चैनल

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments