Saturday, October 23, 2021
HomeNewsरेलवे प्लेटफार्म बना क्लास रूम, यहां बैठकर अफसर बनने का सपना सच...

रेलवे प्लेटफार्म बना क्लास रूम, यहां बैठकर अफसर बनने का सपना सच करने जुटते हैं सैकड़ों छात्र

इस तस्वीर में रेलवे प्लेटफार्म पर बैठे ये लोग किसी ट्रेन का इंतजार नहीं कर रहे हैं,  ये वे लोग हैं जो अपने सुनहरे भविष्य को लेकर कड़ी मेहनत कर रहे हैं। यह बि‍हार का सासाराम रेलवे स्‍टेशन (Bihar’s Sasaram Railway Station) है, यह रेलवे स्टेशन हर दिन सुबह और शाम को एक क्‍लासरूम में बदल जाता है। यहां बैठकर छात्र सिविल सेवा सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी में जुटते हैं। हो जाता है।

रेलवे प्लेटफार्म पर बैठकर सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services) की बात सुनने में अजीब लगती है, लेकिन इसकी भी अलग कहानी है, जो मोटिवेशन देती है।

इस प्लेटफार्म पर बैठकर पढ़ाई करने का सिलसिला साल 2002 से चल रहा है। सबसे पहले छात्रों के छोटे समूह ने बैठकर पढ़ाई करना शुरू किया। इसके बाद संख्या लगातार बढ़ने लगी। यह प्लेटफार्म एक वृहद क्लासरूम की तरह नजर आता है। जो छात्र सफल हो चुके हैं या काफी दिनों से तैयारी कर रहे हैं वे नए छात्रों का मार्गदर्शन करते हैं।

ई-कोर्ट के बेहतर प्रसार एवं क्रियान्वयन के लिए छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को मिला सिल्वर अवार्ड

यहां पढ़ाई करने के एक कारणों में बिजली भी है जो यहां लगातार उपलब्ध है। सासाराम स्टेशन (Sasaram Railway Station) भी इन छात्रों की मदद करने में पीछे नहीं है। यहां आने वाले करीब 5 सौ छात्रों को स्टेशन प्रबंधन ने आईडी कार्ड दिया है, जिससे वे सरलता से प्लेटफार्म पर आ जा सकें।

Twitter _  https://twitter.com/babapost_c

Facebook _ https://www.facebook.com/baba.post.338/

YouTube_सबस्क्राइब करें यूट्यूब चैनल

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments