Wednesday, December 1, 2021
HomeNewsमौसम अलर्ट : IMD ने देश के कई हिस्सों में भारी बारिश...

मौसम अलर्ट : IMD ने देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी, गृहमंत्री शाह आज करेंगे हवाई दौरा

नई दिल्ली.  भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की पूर्वानुमान जारी किया है।  उत्तराखंड और केरल (Uttarakhand and Kerala Rain) में भारी बारिश के बाद जन जीवन प्रभावित है। उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में भारी बारिश से हालात और बिगड़ गए हैं। भारी बारिश की वजह से बाढ़ और भूस्खलन (floods and landslides) से 52 लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) आज हवाई दौरा करेंगे। IMD ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि उत्तर पश्चिमी भारत में 23 और 24 अक्टूबर को पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पंजाब, यूपी, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। मानसून के लगभग पूरी तरह विदा होने के बावजूद दिल्ली, उत्तराखंड और केरल अचानक भारी बारिश हुई, जिसके बाद हालात बिगड़ गए हैं।

Video : केरल में देखते ही देखते ढह गया पूरा घर, भारी बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन

उत्तराखंड में अगले तीन दिनों यानी 22,23,24 अक्टूबर तक भारी बारिश देखने को मिल सकती है। जबकि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बारिश के प्रभाव में कमी देखने को मिलेगी। अकेरल में अगले 3-4 दिनों यानी 22 से लेकर 25 अक्टूबर तक भारी बारिश की संभावना है। मिली जानकारी के मुताबिक, केरल में भारी बारिश की वजह से अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं उत्तराखंड में 52 लोगों की मौत हो चुकी है। उत्तराखंड के नैनीताल जिले में ही 28 लोगों की मौत हो चुकी है। कई लोग लापता हैं। जलस्तर बढ़ने के चलते केरल के 10 बांधों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

सीएम बघेल ने उत्तराखंड में फंसे नागरिकों से बात की

रायपुर. मुख्यमंत्री श्री श बघेल ने आज शाम अपने निवास कार्यालय से उत्तराखंड में भिलाई के फंसे यात्रियों से वीडियो कॉलिंग के जरिए बातचीत कर उनका कुशलक्षेम जाना। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सबको किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है। राज्य शासन द्वारा आप सबके सकुशल वापसी के लिए आवश्यक प्रबंध कर लिए गए हैं। छत्तीसगढ़ राज्य के वरिष्ठ अधिकारी और दुर्ग कलेक्टर नैनीताल प्रशासन के अधिकारियों से सतत् संपर्क बनाए हुए हैं और आप सबकी कुशलता को लेकर उनसे लगातार चर्चा कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में भू-स्खलन से कैंचीधाम में आप सबके फंसे होने की सूचना मिलते ही मैंने मुख्य सचिव और जिला प्रशासन दुर्ग को आप सबकी सुरक्षा और सकुशल वापसी के लिए हर सम्भव पहल करने के लिए निर्देशित किया था। मुख्यमंत्री से चर्चा के दौरान यात्रियों ने बताया कि वे पूरी तरह से सुरक्षित हैं। हम सभी के ठहरने एवं भोजन आदि का प्रबंध प्रशासन ने किया है। यात्रियों ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा उनकी सुरक्षा एवं सकुशल वापसी के लिए तत्परता से किए गए प्रयास के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार जताया और कहा कि आपकी पहल से यहां हम सबका विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस मौके पर वीडियो कॉलिंग के जरिए उत्तराखंड में फंसे छत्तीसगढ़ भिलाई निवासी सीमा सिंह, रूही मिश्रा, अनिता मिश्रा, लता, सुनिधि, श्रीशा, धृति तथा प्रशंसा आदि एक-एक कर बातचीत की और उनकी जल्द सकुशल वापसी की बात कही। गौरतलब है कि उत्तराखण्ड में भारी बारिश के चलते भूस्खलन और आवागमन बाधित हो गया है। छत्तीसगढ़ के भिलाई से गए कई यात्री उत्तराखण्ड के कैंची धाम में भूस्खलन के कारण फंस गए थे। सभी यात्रियों को सकुशल वहां से निकालने के बाद सुरक्षित स्थान पर ठहरा दिया गया है। छत्तीसगढ़ के सभी यात्रियों को 21 अक्टूबर गुरूवार को वापस लाया जाएगा।

Twitter _  https://twitter.com/babapost_c

Facebook _ https://www.facebook.com/baba.post.338/

Subscribe_ YouTube Channel

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments