Tuesday, December 7, 2021
HomeNewsWorldसूडान में सेना ने तख्तापलट किया, सरकार से सत्ता छीनी, विरोध प्रदर्शन...

सूडान में सेना ने तख्तापलट किया, सरकार से सत्ता छीनी, विरोध प्रदर्शन में 7 लोगों की मौत

सूडान में तख्तापलट: सूडान (Sudan) में सेना ने तख्तापलट करते हुए सरकार से सत्ता छीन ली। सोमवार की रात हुए घटनाक्रम में  सेना ने सरकार से सत्ता छीनते हुए देश पर शासन का ऐलान कर दिया। इसके विरोध में नागरिकों ने प्रदर्शन किया। इसके चलते 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 140 लोग घायल हो गए।

तख्तापलट का नेतृत्व कर रहे नेता जनरल अब्दल फत्ताह अल-बुरहान (General Abdal Fattah al-Burhan) ने सैन्य-नागरिक शासक समिति को भी भंग कर दिया। बुरहान ने देश में आपातकाल (Emergency ) लागू कर दिया है। उन्होंने कहा है कि सेना को देश की हिफाजत करनी होगी। उन्होंने वादा किया कि जुलाई 2023 में चुनाव होंगे और तब चुनी गई सरकार को सत्ता सौंप दी जाएगी।

सूडान के सूचना मंत्री, जो अब तक PM अब्दुल्ला हमदोक के लिए वफादार हैं, ने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि परिवर्तन की स्थिति में संविधान सिर्फ प्रधानमंत्री को यह अधिकार देता है कि वे देश में आपातकाल लागू करें, सेना की तरफ से जो कदम उठाया गया है वह अपराध है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमदोक के बारे में अमेरिका के पास कोई जानकारी नहीं है। फिलहाल अमेरिका सूडान को दी जाने वाली 70 करोड़ डॉलर की मदद रोक रहा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सूडान के बारे में आज चर्चा करने वाला है।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता करीन जीन पीयरे (White House Spokesperson Karin Jean Pierre) ने कहा, हम सेना की इन कार्रवाई को अस्वीकार करते हैं और हाउस अरेस्ट में रखे गए प्रधानमंत्री और अन्य नेताओं की रिहाई की मांग करते हैं।

ताइवान की बहुमंजिला इमारत में भीषण आग लगने से 46 लोगों की मौत

Twitter _  https://twitter.com/babapost_c

Facebook _ https://www.facebook.com/baba.post.338/

YouTube_सबस्क्राइब करें यूट्यूब चैनल

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments