Friday, December 9, 2022
HomeDesh/Videshअब ओमिक्रॉन के नए स्ट्रेन BA.2 ने बढ़ाई चिंता, दुनिया के 40...

अब ओमिक्रॉन के नए स्ट्रेन BA.2 ने बढ़ाई चिंता, दुनिया के 40 देशों में पहुंचा यह वेरिएंट

ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट BA.2: यूके में ओमिक्रॉन के एक नए वैरिएंट ओमिक्रॉन BA.2 ने अब चिंता बढ़ा दी है। स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने इसे वैरिएंट अंडर इंवेस्टिगेशन श्रेणी में रखा है। इसकी जांच की जा रही है।माना जा रहा है कि यह वेरिएंट यह फ्रांस, डेनमार्क और भारत सहित 40 देशों में पहुंच चुका है।

गौरतलब है कि देश में अब तक लोग कोरोना (Covid-19) और उसके नए वेर‍िएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। लेकिन अब ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट BA.2 ने चिंता बढ़ा दी है। माना जा रहा है कि BA.2 स्ट्रेन ओमिक्रॉन का सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है। हालांकि स्वास्थ्य एजेंसी का मानना है कि सबसे तेज गति से फैल रहे ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण कम गंभीर है।

UKHSA ने इस माह के पहले 10 दिनों में ब्रिटेन में BA.2 के 426 से अधिक मामलों की पहचान की थी। साथ ही इशारा किया है कि लगभग 40 अन्य देशों में भी ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट का पता चला है। यूके के लंदन शहर में इसके सबसे ज्‍यादा 146 केस दर्ज किए गए हैं।

Denmark के शोधकर्ताओं ने संदेह जताया है कि नए वेरिएंट की वजह से ओमिक्रॉन वायरस से बढ़ रही महामारी के दो अलग-अलग पीक आ सकते हैं। जॉन हॉपकिन्स में विषाणु विज्ञानी ब्रायन जेले (Brian Jelley, a virologist at Johns Hopkins) ने आशंका जताई कि ओमिक्रॉन बीए.2 फ्रांस और डेनमार्क के बाहर पूरे यूरोप व उत्तरी अमेरिका में महामारी और बढ़ा सकता है।

यूकेएचएसए (UKHSA) के निदेशक डॉ. मीरा चंद ने कहा कि Omicron लगातार म्यूटेट करने वाला वैरिएंट है। हम इसके Genome Sequencing पर लगातार निगरानी बनाए हुए है और खतरे के स्तर को पहचानने की कोशिश की जा रही है।

आज का पंचांग 24 जनवरी 2022, Aaj Ka Panchang 24 January 2022: सोमवार का पंचांग, जानें भद्रा की स्थिति

साप्ताहिक राशिफल : शुक्र ग्रह इस हफ्ते होंगे मार्गी, जानें किन-किन राशियों पर इसका प्रभाव पड़ेगा

Twitter _  https://twitter.com/babapost_c

Facebook _ https://www.facebook.com/baba.post.338/

Subscribe_ YouTube Channel

RELATED ARTICLES

Most Popular