NPCIL Bharti 2024 : न्यूक्लियर पावर कार्पोरेशन ऑफ इंडिया में 400 पदों पर भर्ती, जानें आवेदन करने के मापदंड

WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin
Share this

NPCIL Bharti 2024 through GATE: न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, (एनपीसीआईएल) ने कार्यकारी प्रशिक्षु पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। योग्य उम्मीदवार संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट npsilcareers.co.in के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। यह बता देना जरूरी होगा कि इन पदों की भर्ती GATE 2022/2023/2024 में प्राप्त स्कोर के आधार पर जाएगी।

ये है रिक्त पदों का विवरण

NPCIL Bharti 2024 के तहत पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन 30 अप्रैल, 2024 तक किए जा सकते हैं। इस भर्ती अभियान के अंतर्गत संगठन द्वारा नीचे दिए गए 400 पदों पर भर्ती की जाएगी।

  • मैकेनिकल: 150 पद
  • केमिकल: 73 पद
  • इलेक्ट्रिकल: 69 पद
  • इलेक्ट्रॉनिक्स: 29 पद
  • इंस्ट्रुमेंटेशन: 19 पद
  • सिविल: 60 पद

भर्ती के लिए ये हैं मापदंड

आवेदन करने वाले कैंडिडेट के पास AICTE/UGC द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/डीम्ड विश्वविद्यालय या संस्थान से 6 इंजीनियरिंग विषयों में से एक में न्यूनतम 60 प्रतिशत कुल अंकों के साथ बीई/बीटेक/बीएससी (इंजीनियरिंग)/5 वर्षीय इंटीग्रेटेड एमटेक की योग्यता होनी चाहिए। बता दैं कि न्यूनतम 60% अंकों का अर्थ संबंधित विश्वविद्यालय के अध्यादेशों के अनुसार अंक हैं। साथ ही डिग्री से संबंधित इंजीनियरिंग अनुशासन में वैध GATE-2022 या GATE-2023 या GATE-2024 स्कोर होना चाहिए।

ऐसे होगा चयन

व्यक्तिगत इंटर्नशिप के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग 1:12 के अनुपात को लागू करके वैलिड GATE 2022, GATE 2023 और GATE 2024 स्कोर के अनुसार निकाली गई योग्यता के क्रम में की जाएगी। इसके बाद अंत में चयन मेडिकल फिटनेस के अधीन व्यक्तिगत साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। चयन प्रक्रिया से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।

कितना है आवेदन शुल्क

उक्त पदों पर भर्ती के तहत सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी श्रेणियों से संबंधित पुरुष उम्मीदवारों को लागू बैंक शुल्क के साथ 500 रुपये आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा, वहीं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, भूतपूर्व सैनिक, डीओडीपीकेआईए, महिला आवेदकों और एनपीसीआईएल के कर्मचारियों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट मिलेगी।

इसे भी पढ़ें –


Share this
WhatsApp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
WhatsApp ChannelJoin