Friday, May 20, 2022
HomeChhattisgarhकस्टम मिलिंग के लिए धान के उठाव में तेजी, सेंट्रल पूल में...

कस्टम मिलिंग के लिए धान के उठाव में तेजी, सेंट्रल पूल में भी जमा किया जा रहा चावल

रायपुर.  छत्तीसगढ़ में  कस्टम मिलिंग के लिए धान का उठाव तेजी से हो रहा है। सोमवार शाम 7 बजे तक के अपडेट के अनुसार मिलर्स डीओ और टीओ के जरिए  72.81 लाख मीट्रिक टन धान का उठाव कर चुके हैं।  छत्तीसगढ़ राज्य केन्द्रीय पूल में चावल जमा कराने के मामले में भी तेजी से काम कर रही है। वर्तमान में 19.64 लाख मीटरिक टन केन्द्रीय पूल में गुणवत्तायुक्त चावल जमा करा चुके हैं। इनमें एफसीआई में 10.80 लाख मीटरिक टन और नागरिक आपूर्ति निगम में 8.83 लाख मीटरिक टन जमा चावल शामिल है। छत्तीसगढ़ राज्य में इस वर्ष 21.77 लाख किसानों से समर्थन मूल्य पर लगभग 98 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी जा चुकी है।

राजिम माघी पु्न्नी मेला 2022 : सांस्कृतिक कार्यक्रम तय किए गए, ये कलाकार इस दिन देंगे प्रस्तुति

खाद्य सचिव टोपेश्वर वर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर इस साल धान खरीदी के साथ ही कस्टम मिलिंग के लिए भी धान का उठाव शीघ्र किया जा रहा है। वर्तमान स्थिति में डीओ और टीओ के माध्यम से 72.81 लाख मीटरिक टन धान का उठाव हो चुका है।

श्री वर्मा ने बताया कि 59 लाख 78 हजार मीटरिक टन धान का DO जारी कर दिया गया है। उपार्जन केन्द्रों से मिलर्स द्वारा 53 लाख 56 हजार मीटरिक धान का उठाव कर लिया गया है। इसी प्रकार 23 लाख 22 हजार मीटरिक टन धान के परिवहन के लिए टी.ओ. जारी किया गया है। जिसके विरूद्ध समितियों से 19 लाख 25 हजार मीटरिक टन धान का उठाव हो चुका है। मिली जानकारी के अनुसार इस साल सेंट्रल पूल में 61.65 लाख मीट्रिक टन अरवा चावल जमा कराया जाना है।

सुपोषण अभियान में लापरवाही बरतने पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित 3 पर कार्रवाई, मांगा जवाब

RELATED ARTICLES

Most Popular