Sunday, November 27, 2022
HomeChhattisgarhनिर्वाचन आयोग की इन 5 स्पर्धाओं में भाग लें, और पाएं आकर्षक...

निर्वाचन आयोग की इन 5 स्पर्धाओं में भाग लें, और पाएं आकर्षक पुरस्कार, अंतिम तारीख से पहले करें ईमेल

महासमुंद. भारत निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के अवसर पर ‘‘मेरा वोट मेरा भविष्य है-एक वोट की शक्ति विषय पर राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता शुरू की है। ताकि प्रतिभागियों की रचनात्मक अभिव्यक्ति के जरिए हर वोट के महत्व पर प्रकाश डाला जा सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के स्वीप (व्यवस्थित मतदाता, शिक्षा और निर्वाचन भागीदारी) कार्यक्रम की यह राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता मतदाताओं के प्रतिभा और रचनात्मकता को उजागर करने के साथ-साथ उनकी सक्रिय भागीदारी लोकतंत्र को भी मजबूत करेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में सभी आयु वर्ग के लोग भाग ले सकेंगे। इसका उद्देश्य लोकतंत्र में हर एक वोट के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करना है।

छत्तीसगढ़ : राज्य शासन 32 राजनीतिक मामले वापस लेगी, बैठक में 13 को अमान्य किया गया

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर की इस प्रतियोगिता में पांच श्रेणियां है। जिनमें प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता, वीडियों निर्माण प्रतियोगिता एवं पोस्टर डिजाईन प्रतियोगिता शामिल है।

उपरोक्त प्रतियोगिता में से गीत, वीडियों निर्माण और पोस्टर डिजाईन प्रतियोगिता को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है।

पहला संस्थागत श्रेणी- इस श्रेणी में प्रासंगिक केन्द्र या राज्य सरकार अधिनियम के तहत पंजीकृत शैक्षणिक संस्थान/संगठन जैसे स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय होंगे।

दूसरा व्यावसायिक श्रेणी से तात्पर्य ऐसे व्यक्ति से है, जिसके आजीविका मुख्य स्त्रोत वीडियों बनाना/पोस्टर डिजाईन, गायन या किसी भी रूप में काम कर रहें हैं।

तीसरा शौकिया श्रेणी इस श्रेणी का अर्थ है एक व्यक्ति जो रचनात्मक आग्रह के लिए वीडियों बनाने/पोस्टर डिजाईनिंग/गायन शौक के रूप में करता है। लेकिन उसकी आय का मुख्य का स्त्रोत किसी अन्य माध्यम से होना चाहिए, उसे शौकिया माना जाएगा।

प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष तीन विजेताओं को आकर्षक नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रत्येक श्रेणी में एक स्पेशल मेशन श्रेणी के तहत भी नगद पुरस्कार दिए जायेंगे। संस्थागत श्रेणी में चार स्पेशल मेशन होंगे। जबकि व्यावसायिक और शौकिया श्रेणी में भी तीन-तीन स्पेशल पुरस्कार होंगे। विभिन्न श्रेणियों और प्रविष्टियों पर निर्णय भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा गठित एक ज्यूरी द्वारा किया जाएगा। प्रविष्टियों के मूल्यांकन के दावों से संबंधित किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आवेदकों के सुविधा के लिए प्रतियोगिता की वेबसाईट  https://ecisveep.nic.in/contest/   पर प्रतियोगिता संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश, नियम और शर्तें दी गई है। प्रतिभागी 15 मार्च 2022 तक अपनी प्रविष्टियों को विवरण के साथ  voter-contest@eci.gov.in   पर ई-मेल कर सकते हैं। प्रतिभागियों को ई-मेल में अपनी प्रतियोगिता विषय और श्रेणी का स्पष्ट रूप से उल्लेख करना होगा।

पटेवा हॉस्टल में हुई घटना की जांच SDM करेंगे, 3 बिंदु तय किए गए

RELATED ARTICLES

Most Popular