Saturday, June 25, 2022
HomeDesh/VideshPM Kisan Samman Nidhi : लाभार्थी किसानों को सरकार दे रही एक...

PM Kisan Samman Nidhi : लाभार्थी किसानों को सरकार दे रही एक और फायदा

PM Kisan Samman Nidhi : पीएम किसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) के करीब 12.50 करोड़ लाभार्थ‍ियों को केंद्र सरकार द्वारा एक और फायदा दिया जाएगा।  प्रधानमंत्री क‍िसान सम्मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थी 11वीं क‍िस्‍त (PM Kisan Samman Nidhi 11th Instalment) की राशि मिलने का इंतजार कर रहे हैं। यह किस्त लाभार्थियों को अप्रैल से जुलाई के बीच में मिल सकती है।इधर केंद्र सरकार की तरफ से आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ कार्यक्रम शुरू किया गया। इसके तहत ग्राम सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सम्मान निधि की राशि प्राप्त कर रहे किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में भी बताया जा रहा है।

किसान क्रेडिट कार्ड

केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ योजना के तहत प्रधानमंत्री क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) के सभी लाभार्थ‍ियों को ‘क‍िसान क्रेडिट कार्ड’ (KCC) की सुविधा दी जाएगी। इसके ल‍िए गांवों में 1 मई तक विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन कर किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) से वंचित किसानों के आवेदन लिए जा रहे हैं, जिसे बैंक शाखाओं में भेजा जा रहा है। केंद्र सरकार ओर से जारी न‍िर्देश के अनुसार यद‍ि PM Kisan Samman Nidhi के क‍िसी लाभार्थी के पास ‘क‍िसान क्रेडिट कार्ड (KCC)’ नहीं है तो वे बैंक से संपर्क कर Apply कर सकते हैं। इस आवेदन के साथ जरूरी दस्तावेज और घोषणापत्र भी देना होगा।

कोरोना के बढ़ रहे मामलों के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों से चर्चा की, कहा-हमें अलर्ट रहना है

इस तरह करें आवेदन

एक पन्ने के एप्लीकेशन  में जमीन से जुड़ा दस्‍तावेज, फसल का विवरण और यह घोषणापत्र कि लाभार्थी को किसी भी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की सुविधा नहीं मिल रही है, दिया जाना है।गौरतलब है कि PM Kisan Samman Nidhi के हर लाभार्थी का E-KYC होना जरूरी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular