Saturday, November 26, 2022
HomeDesh/Videshहनुमान जन्मोत्सव: पीएम मोदी आज हनुमान जी की 108 फुट ऊंची...

हनुमान जन्मोत्सव: पीएम मोदी आज हनुमान जी की 108 फुट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे

नई दिल्ली. ‘हनुमान जन्मोत्सव’ के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 अप्रैल, 2022 को गुजरात के मोरबी में सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हनुमान जी की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे।

#हनुमानजी4धाम परियोजना के तहत देश भर में चारों दिशाओं में स्थापित की जा रही 4 प्रतिमाओं में से यह दूसरी प्रतिमा है। इस प्रतिमा की स्थापना पश्चिम में मोरबी में परम पूज्य बापू केशवानंद जी के आश्रम में की गई है।

इस श्रृंखला में हनुमान जी की पहली प्रतिमा की स्थापना वर्ष 2010 में उत्तर में शिमला में की गई थी। दक्षिण में रामेश्वरम में हनुमान जी की प्रतिमा पर काम शुरू हो गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ट्विट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट किया कि, ‘आज हनुमान जयंती है. इस खास मौके पर मोरबी में सुबह 11 बजे हनुमान जी की 108 फुट की प्रतिमा का लोकार्पण होगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने का अवसर पाकर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं।’

गौरतलब है कि गुजरात के मोरबी में विशाल मूर्ति बनाने का काम 2018 में शुरू हुआ था।  कहा जा रहा है कि इसकी लागत 10 करोड़ रुपये है। PM Modi वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल होंगे। वहीं गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और दूसरे नेता कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहेंगे।

रामेश्वरम में लगेगी 108 फुट की प्रतिमा

रामेश्वरम में 108 फुट ऊंची हनुमान प्रतिमा स्थापित की जाएगी। श्री हरीश चंद्र नंदा एजुकेशन एंड चैरिटेबल ट्रस्ट (Shri Harish Chandra Nanda Education and Charitable Trust) इस मूर्ति की स्थापना करेगा। इसके लिए इसी साल फरवरी में शिलान्यास किया गया था।

RELATED ARTICLES

Most Popular