Thursday, December 1, 2022
HomeDesh/Videshकाम की खबर : रेल का सफर अब पहले से ज्यादा सुरक्षित...

काम की खबर : रेल का सफर अब पहले से ज्यादा सुरक्षित होगा, बड़ा बदलाव करेगा Railway

Indian Railways :नई द‍िल्‍ली. रेलवे यात्रियों की सुरक्षा के लिए बड़ा बदलाव करेगा। इस बदलाव के बाद लोगों के लिए पहले से भी ज्यादा सुरक्षित हो जाएगी रेल यात्रा। जो लोग ज्यादातर सफर रेल के जरिए करते हैं उनके लिए यह काम की खबर है।

मिली जानकारी के अनुसार रेलवे का पूर्व मध्य रेलवे जोन (East Central Railway Zone) अपने जोन से गुजरने वाली ट्रेनों सुरक्षित ढंग से चलाने के लिए एडवांस सिग्नलिंग सिस्टम ‘कवच’ (Kavach) लगाएगा। इसके लग जाने के बाद रेल यात्रा ज्यादा सुरक्षित हो जाएगी। इस हाईटेक तकनीक के जरिए 2 हजार किलोमीटर का नेटवर्क बनाया जाएगा।

स्वदेशी तकनीक

इस सिस्टम के शुरू हो जाने से रेल यात्रा को सुरक्षित बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही क्षमता में वृद्धि होगी। बताया गया है कि एडवांस सिग्निलंग सिस्टम कवच (Kavach) का विकास भारत में ही किया गया है। पूर्व मध्य रेलवे जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (CPRO) वीरेंद्र कुमार के अनुसार यह सिस्टम पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन (Pt Deen Dayal Upadhyaya Junction) गया (Gaya) धनबाद (Dhanbad) ग्रैंड कॉर्ड रूट पर लगेगी। इसके ल‍िए 151 करोड़ रुपये का टेंडर भी जारी क‍िया गया है।

12वीं पास उम्मीदवारों के लिए बड़ा मौका, कांस्टेबल के पद पर होगी भर्ती, 81 हजार तक सैलरी

उन्होंने बताया कि बताया क‍ि 408 किलोमीटर लंबा पंड‍ित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन-गया-धनबाद ग्रैंड कॉर्ड मार्ग हमारे देश में 77 स्टेशन और 79 लेवल क्रॉसिंग फाटकों को कवर करने वाला महत्वपूर्ण रेल रूट है। इस मार्ग पर 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने की स्वीकृति दी गई है।

ऐसे काम करेगा “कवच”

यह प्रणाली सैटेलाइट द्वारा रेडियो कम्युनिकेशन के जरिए लोकोमोटिव और स्टेशनों पर आपस में कन्यूनिकेट किया जाता है। इस तकनीक से लोको पायलेट को आगे आने सिग्नलों के बारे में जानकारी मिलती है, और किसी तरह की रूकावट या रोक के बारे में भी पता चलता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular