Thursday, December 8, 2022
HomeChhattisgarhकक्षा पहली में एडमिशन लेने वाले बच्चों को यूनिफार्म, पुस्तकों के साथ...

कक्षा पहली में एडमिशन लेने वाले बच्चों को यूनिफार्म, पुस्तकों के साथ दिए जाएंगे जूते

मुंगेली. जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष में आज जिला खनिज संस्थान न्यास के शासी परिषद की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-2023 हेतु 30 करोड़ 43 लाख रूपये की उच्च प्राथमिकता और अन्य प्राथमिकता के विभिन्न प्रस्तावित कार्यो का अनुमोदन किया गया।

कलेक्टर अजीत वसंत की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में बिलासपुर लोक सभा क्षेत्र के सांसद अरूण साव, मुंगेली विधान सभा क्षेत्र के विधायक पुन्नू लाल मोहले, छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण मण्डल के सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य श्रीमती अम्बालिका साहू, जिला पंचायत सदस्य श्रीमति जागेश्वरी वर्मा, छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष एवं बिल्हा विधान सभा क्षेत्र के विधायक धरमलाल कौशिक एवं लोरमी विधान सभा क्षेत्र के विधायक धर्मजीत सिंह के प्रतिनिधि, संयुक्त कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी डीएस राजपूत और जिला खनिज संस्थान न्यास के शासी परिषद के सदस्य सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

भिलाई-3, कुम्हारी और जामुल मिलकर बनेंगे अनुविभाग, सीएम बघेल ने घोषणा की

सांसद अरूण साव ने शासी परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिला खनिज संस्थान न्यास मद की राशि से शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के महत्वपूर्ण कार्य सभी जनप्रतिनिधियों के सहयोग से स्वीकृत किये गये है। इन कार्यो से जिले के लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। जिससे मुंगेली जिला विकास की ओर तीव्र गति से अग्रसर होगा।

इस अवसर पर प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं हेतु नवीन भवनों के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में उन्होने कहा कि रोजगार के अवसरों से लेकर अच्छे नागरिकों के निर्माण में स्कूल भवनों की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसे देखते हुए 09 करोड़ रूपये की 56 प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के लिए नवीन भवन बनाने का निर्णय लिया गया। इसी तरह स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में चर्चा की गई और आम लोगों को सस्ता एवं सुलभ स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 03 करोड़ रूपये की लागत से 16 उप स्वास्थ्य केंद्र तथा पशुधन के उपचार हेतु विकास खण्ड लोरमी के ग्राम डिंडौरी एवं नगर पंचायत पथरिया में 35 लाख रूपये की राशि से पशु चिकित्सालय के नवीन भवन बनाने का भी निर्णय लिया गया।

बैठक में कक्षा पहली में प्रवेश लेने वाले बच्चों को दी जाने वाली सुविधा के बारे में चर्चा की गई और उन्हे राज्य शासन द्वारा दी जा रही पाठ्य पुस्तक, गणवेश के अलावा जिला खनिज संस्थान न्यास की मद से बच्चों को जूता देने का निर्णय लिया गया। इसके लिए 27 लाख रूपये की राशि का अनुमोदन किया गया।

इसी तरह नगर पंचायत सरगांव में अग्नि सुरक्षा के लिए फायरब्रिगेड मशीन हेतु 30 लाख, विकास खण्ड लोरमी एवं पथरिया में संचालित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए 02 लाख, जिला मुख्यालय मुंगेली में स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम विद्यालय के लिए 50 लाख, जिला मुंगेली में बैंकिंग एसएससी, रेल्वे, सीजीपीएससी जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु कोचिंग के लिए 15 लाख 35 हजार, ग्राम सम्बलपुर में बगीचा विकास कार्यक्रम के अंर्तगत रेशम की खेती (ककून उत्पादन) के लिए 17 लाख 45 हजार, बटेर पालन प्रजनन इकाई के लिए 28 लाख, पर्यटन सुविधा के विस्तार के लिए 25 लाख, कौशल विकास विस्तार कार्य के लिए 40 लाख, सेना भर्ती प्रशिक्षण कार्य के लिए 5 लाख, जे ई ई प्री. एवं मेन्स परीक्षाओं की तैयारी हेतु  कोचिंग कार्य के लिए 60 लाख, 486 आंगनबाड़ी केंद्रों को रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए 19 लाख 20 हजार, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के लिए 47 लाख, राज्य शासन की महत्वाकांक्षी नरवा, गरुवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के तहत कृषि एवं अन्य सम्बद्ध गतिविधियों के लिए 2 करोड़ 50 लाख, शासकीय प्राथमिक शाला लालपुर कला में मॉडल शौचालय निर्माण के लिए 05 लाख रुपये की कार्य योजना का अनुमोदन किया गया। शासी परिषद की बैठक 30 सितम्बर 2021 के बाद 89 लाख 50 हजार रूपये की राशि से स्वीकृत विभिन्न कार्यो का कार्योत्तर अनुमोदन किया गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular