Friday, December 9, 2022
HomeDesh/VideshWeather Update: अंडमान निकोबार द्वीप में बना कम दबाव का क्षेत्र, चक्रवात...

Weather Update: अंडमान निकोबार द्वीप में बना कम दबाव का क्षेत्र, चक्रवात “असानी” का अलर्ट

Weather Update : आईएमडी ने आगामी दिनों के मौसम को लेकर अपडेट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी में चक्रवात असानी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।  IMD के अनुसार दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर गहरे कम दबाव (Low Pressure) का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अंडमान और निकोबार द्वीप (Andaman and Nicobar Islands) समूह के साथ-साथ उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है।

IMD के अनुसार, यह डिप्रेशन में बदल गया है जो 21 मार्च तक एक चक्रवात (Cyclone) का रूप ले लेगा। IMD के मुताबिक, अगले 24 घंटे में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम  के साथ भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा 60-70 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात असानी

बताया गया है कि इस साल का पहला चक्रवात असानी (Cyclone Asani) बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, यह चक्रवात अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की ओर बढ़ेगा और 22 मार्च को बांग्लादेश-उत्तरी म्यांमार के तटों पर पहुंचेगा। इसके मद्देनजर अंडमान और निकोबार द्वीप (Andaman and Nicobar Islands) समूह के प्रशासन ने मछुआरों के लिए एडवाइजरी जारी की है। प्रशासन ने मछुआरों को 22 मार्च तक समुद्र के पास न जाने की अपील की है। साथ ही सुरक्षा उपाय शुरू किए  गए हैं।

भुनेश्वर में फूड डिलीवरी राइडर के रूप में दिखे Kapil Sharma, ट्विटर पर फैंस को कहा-किसी को बताना मत

RELATED ARTICLES

Most Popular